गंगाजल से रूद्राभिषेक कर सकेंगे भक्त, मेरठ और आसपास के जिलों में की गई व्‍यवस्‍था

औघड़नाथ मंदिर में शिवरात्रि के महापर्व को लेकर जोरशोर से तैयारियां चल रही हैं। शहर के कई मंदिरों में भक्तों के लिए आराध्य भोले शंकर के अभिषेक के लिए गंगाजल की व्यवस्था की है। इसके अलावा बागपत मुजफ्फरनगर व सहारनपुर के प्रमुख मंदिरों के लिए भी व्‍यवस्‍था हुई है।

Himanshu DwivediThu, 05 Aug 2021 12:58 PM (IST)
रुद्राभिषेक के लिए हरिद्वार से आएगा गंगाजल।

जागरण संवाददाता, मेरठ। औघड़नाथ मंदिर में शिवरात्रि के महापर्व को लेकर जोरशोर से तैयारियां चल रही हैं। शहर के कई मंदिरों में भक्तों के लिए आराध्य भोले शंकर के अभिषेक के लिए गंगाजल की व्यवस्था की है। इसके अलावा बागपत के पूरा महादेव मंदिर व मुजफ्फरनगर व सहारनपुर समेत अन्‍य पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के प्रमुख मंदिरों के लिए गंगाजल लाने की व्‍यवस्‍था की गई है।

औघड़नाथ मंदिर के गरुड़ द्वार के पास 750 लीटर के तीन ड्रम रखे गए हैं। जिनमें गंगाजल भरा गया है। मंदिर के वाहन स्टैंड में प्रशासनिक और स्वास्थ्य और पुलिस के कैंप बन गए हैं। यहां पर भंडारे की व्यवस्था भी की गई है। मंदिर में भक्तों का प्रवेश गरुड़ द्वार से होगा। द्वार के दोनो ओर भक्तों की कतार सुव्यवस्थित रूप से लगे इसके लिए बैरिकेडिंग की गई है। मंदिर में अभिषेक के लिए गंगाजल की व्यवस्था करने वाले राजू शर्मा ने बताया कि भक्तों को लोटे में भरकर गंगाजल दिया जाएगा। इसके साथ ढाई हजार 250 मिली की बोतलें भी तैयार कराई गई हैं जिन्हें भक्तों को निश्शुल्क दिया जाएगा। मंदिर परिसर के बाहर डाक विभाग के हरिद्वार से लाए गंगाजल और एक अन्य संस्था द्वारा गंगोत्री से लाया गया गंगाजल सशुल्क उपलब्ध रहेगा। मंदिर समिति के महामंत्री सतीश सिंहल ने बताया कि मंदिर और आसपास के परिसर में 24 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। छह की रात को चार प्रहर की आरती होगी इसलिए मंदिर पूरी रात खुलेगा। जब कांवड़िए जल चढ़ाते थे तब शिवरात्रि की पूर्व रात्रि से लेकर अगले दिन दोपहर तक मंदिर लगातार खुलता था। इस बार छह की सुबह पांच बजे से मंदिर के कपाट खुल जाएंगे और सात की दोपहर एक बजे बंद होंगे। साकेत शिव मंदिर में भी गंगा जल से भरा टैंकर छह अगस्त को प्रात: काल से उपलब्ध रहेगा। पुजारी तारानंद झा ने बताया कि रात में मंदिर में महाभिषेक होगा। केसरगंज स्थित झाड़खंडी महादेव मंदिर समिति के अध्यक्ष डा. सुबोध गर्ग ने बताया कि डाक विभाग से गंगाजल की बोतलें खरीदकर उसे सामान्य जल में मिश्रित कर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है।

गंगाजल लेने के लिए हर की पौड़ी रवाना हुआ पालिका का टैंकर

मुजफ्फरनगर: महाशिवरात्रि पर पवित्र गंगा जल चढ़ाने के लिए विश्व हिंदू परिषद की ओर से नगर पालिका अध्यक्ष अंजू अग्रवाल को पत्र सौंपकर हर की पौड़ी हरिद्वार से गंगाजल मंगवाए जाने का अनुरोध किया था। नगर पालिका अध्यक्ष अंजू अग्रवाल ने विश्व हिंदू परिषद मुजफ्फरनगर इकाई की ओर से सौपे गए पत्र पर गंभीरता से विचार कर पुलिस सर्किल ऑफीसर हरिद्वार को पत्र लिखते हुए टैंकर से गंगाजल भिजवाने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही पवित्र गंगाजल लाने के लिए नगरपालिका का एक टैंकर हरिद्वार के लिए गुरुवार सुबह ही रवाना कर दिया गया। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.