Sawan Somwar 2020: सावन के पहले सोमवार को मंदिर पहुंचे भक्‍तों को मिली निराशा, बाहर से ही किए आराध्‍य के दर्शन Meerut News

Sawan Somwar 2020 सावन का पहला दिन वह भी सोमवार सुबह के समय काफी संख्या में भक्त औघड़नाथ मंदिर पहुंचे। प्रवेश द्वार पर ही पुलिस के मौजूद होने से उन्हें मायूस होना पड़ा।

By Prem BhattEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 09:35 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 11:17 AM (IST)
Sawan Somwar 2020: सावन के पहले सोमवार को मंदिर पहुंचे भक्‍तों को मिली निराशा, बाहर से ही किए आराध्‍य के दर्शन Meerut News
Sawan Somwar 2020: सावन के पहले सोमवार को मंदिर पहुंचे भक्‍तों को मिली निराशा, बाहर से ही किए आराध्‍य के दर्शन Meerut News

मेरठ, जेएनएन। Sawan Somwar 2020: सावन का पहला दिन, वह भी सोमवार, सुबह के समय काफी संख्या में भक्त औघड़नाथ मंदिर पहुंचे। प्रवेश द्वार पर ही पुलिस के मौजूद होने से उन्हें मायूस होना पड़ा। भक्तों को सड़क पर खड़े होकर आराध्य के दर्शन कर संतोष करना पड़ा। भक्त अपने साथ धूपबत्ती बेलपत्र और अन्य पूजन सामग्री लाए थे वह उन्होंने नाले की दीवार पर रखकर हाथ जोड़ लिये। बताते चलें कई भक्त सावन के प्रत्येक सोमवार को व्रत रखते हैं और भगवान के दर्शन और अभिषेक करने के बाद दैनिक दिनचर्या आरंभ करते हैं।

मंदिर के कपाट पर ताले लगे रहे

औघड़नाथ मंदिर ही नहीं सदर स्थित बिलेश्वर महादेव मंदिर, केसरगंज झाड़खंडी महादेव मंदिर के कपाट पर ताले लगे रहे। अधिकांश मंदिरों के बाहर पुलिसकर्मी मौजूद थे। मुख्य मंदिर ही नहीं गली मोहल्ले के शिवालयों में भी श्रद्धालुओं को अभिषेक करने का अवसर नहीं मिला। मंदिरों के पुजारियों ने सावन के पहले दिन होने के कारण विग्रहो का श्रंगार किया। पूजा अर्चना और आरती की। बताते चलें मंदिरों के कपाट सावन में भी बंद रखने की कवायद पुलिस प्रशासन ने रविवार से ही आरंभ कर दी थी। मंदिरों में जा जाकर पुलिस ने पुजारियों को नोटिस दिए। जिसमें कहा गया था कि आमजन के लिए मंदिर के कपाट बंद रहेंगे अगर नियमों का उल्लंघन हुआ तो वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस ने नोटिस थमाया

सदर बिल्वेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी हरिश्चद्र जोशी को भी पुलिस ने नोटिस थमाया। नोटिस में कहा गया है कि सावन में कांवड़ यात्रा के अलावा सोमवार को जलाभिषेक भी नहीं होगा। किसी भी प्रकार की फूल माला आदि न चढ़ाने के निर्देश दिए हैं। जन सामान्य के लिए मंदिरों को पूर्णता बंद रखा जाएगा। अनियमितता पाई जाती है तो वैधानिक कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। मोहनपुरी स्थित दयालेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी श्रवण झा ने बताया कि सिविल लाइन थाने पुलिस मंदिर आई एक नोटिस मंदिर की दीवार पर चस्पा किया गया। वहीं नोटिस की एक कापी पर हस्ताक्षर भी कराए।

नहीं होगा कमलदल से पंचमुखी महादेव का श्रृंगार

औघड़नाथ मंदिर में सावन के हर सोमवार को पंचमुखी महादेव मंदिर का 108 कमल पुष्पों से श्रृंगार होता है। पुजारी श्रीधर त्रिपाठी ने बताया कि बाहर से पुष्प नहीं आ रहे हैं। जिसके चलते कमल पुष्पों से श्रृंगार नहीं हो सकेगा। मंदिर परिसर में लगे फूलों से ही पूजा होगी।

मंदिर के कपाट बंद रहेंगे

सूरजकुंड सती मंदिर के पुजारी श्रवण कुमार शास्त्री ने बताया कि रविवार को पुलिस की टीम ने मंदिर का निरीक्षण किया और आमजन के लिए मंदिर के कपाट बंद रखने के निर्देश दिए। साथ ही नोटिस भी चस्पा किया।

chat bot
आपका साथी