मां दुर्गा के मेले में उमड़े श्रद्धालु..पूजा-अर्चना कर मांगी मन्नतें

फलावदा कस्बे में काले सिंह मैदान स्थित मां शांकभरी के मंदिर पर प्रतिवर्ष की भांति मंगलवार को चौदस के दिन मेले का आयोजन किया गया। मेले में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:21 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:21 PM (IST)
मां दुर्गा के मेले में उमड़े श्रद्धालु..पूजा-अर्चना कर मांगी मन्नतें
मां दुर्गा के मेले में उमड़े श्रद्धालु..पूजा-अर्चना कर मांगी मन्नतें

मेरठ, जेएनएन। फलावदा कस्बे में काले सिंह मैदान स्थित मां शांकभरी के मंदिर पर प्रतिवर्ष की भांति मंगलवार को चौदस के दिन मेले का आयोजन किया गया। मेले में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही।

मां दुर्गा के मेले में महिला श्रद्धालुओं की भीड़ प्रात: से ही लगी रही। श्रद्धालुओं ने माता शाकुंभरी मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रसाद चढ़ाया और परिवार की सुख समृद्धि के लिए कामना की।

इस मौके पर मुख्य रूप से शाकुंभरी दुर्गा माता कमेटी के प्रधान पंडित देवेंद्र शर्मा, सभासद दयाचंद, लक्ष्मेद्र शर्मा, मोहित कुमार, चरण सिंह सुशील सचिन सैनी, देवापाल आदि गणमान्य लोगों का सहयोग रहा। मेले में महिलाओं ने दुकानों से जरूरत के घरेलू सामान खरीदे तो बच्चों ने पसंदीदा खिलौने खरीदे।

अखंड ज्योति पदयात्रा का स्वागत : सरधना कस्बे में राजस्थान के श्रीघाटा मेहंदीपुर बाला जी धाम से ऋषिभूषण ठाकुर गुरुजी के नेतृत्व में अखंड ज्योति पद्यात्रा मंगलवार को पहुंची, जहां यात्रा का स्वागत किया। बाद में अखंड ज्योति नाहली गांव में श्री बालाजी धाम मंदिर पहुंची। यात्रा के संयोजक ओमकार सिंह रहे। उन्होंने बताया कि मेहंदीपुर बालाजी से यह पदयात्रा 9 अक्टूबर को प्रारंभ हुई थी। उन्होंने बताया कि यात्रा में विधायक संगीत सोम, दीपक त्यागी, राममूíत त्यागी, जिला पंचायत सदस्य सुनील कुमार, बालाजी गैस एजेंसी के संचालक सुधांशु गोयल व संजीव कुमार आदि मौजूद रहे।

सिसौली में मां दुर्गा मेले का विधिवत शुभारंभ : मेरठ-गढ़ रोड पर ग्राम सिसौली में लगने वाले ऐतिहासिक मां दुर्गा मेले का मंगलवार को विधिवत् शुभारंभ हो गया। मेला कमेटी के अध्यक्ष ग्राम प्रधान प्रवीन फौजी ने मां दुर्गा मंदिर पर विधिवत पूजा-अर्चना के बाद प्रसाद चढ़ाकर मेले का शुभारंभ किया।

बता दें कि चार दिन तक चलने वाले इस मां दुर्गा मेले में दूरदराज से श्रद्धालु आते हैं और मां दुर्गा मंदिर पर प्रसाद चढ़ाकर मन्नतें मांगते हैं। मेले के दौरान यहां कुश्ती-दंगल का भी आयोजन किया जाता है, जिसमें कई जनपद एवं प्रदेशों से पहलवान आते हैं और अपने दांव पेच दिखाते है। दंगल बुधवार से शुरू हो जाएगा। ग्राम प्रधान प्रवीन फौजी ने बताया कि इस बार मेले में दुकान लगाने वाले किसी भी दुकानदार से किसी तरह का शुल्क नहीं वसूल किया जाएगा। मेले के लिए जो भी धन खर्च होगा, उसे वे खुद वहन करेंगे।

chat bot
आपका साथी