शिवरात्रि की तैयारियों में जुटे भक्त, स्थानीय शिवालयों में करेंगे जलाभिषेक

कोरोना के चलते श्रावण मास में कांवड़ यात्रा न हो पाने के कारण हर साल कांवड़ ले जाने वाले शिवभक्त इस अवसर को विशेष बनाने में जुटे हैं। इसको लेकर शिवभक्त व कांवड़ समिति के पदाधिकारी आसपास के मंदिरों व शिवालयों में शिवरात्रि पर बाबा की विशेष पूजा-आराधना की तैयारियों में जुट गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 11:03 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 11:03 PM (IST)
शिवरात्रि की तैयारियों में जुटे भक्त, स्थानीय शिवालयों में करेंगे जलाभिषेक
शिवरात्रि की तैयारियों में जुटे भक्त, स्थानीय शिवालयों में करेंगे जलाभिषेक

मेरठ, जेएनएन। कोरोना के चलते श्रावण मास में कांवड़ यात्रा न हो पाने के कारण हर साल कांवड़ ले जाने वाले शिवभक्त इस अवसर को विशेष बनाने में जुटे हैं। इसको लेकर शिवभक्त व कांवड़ समिति के पदाधिकारी आसपास के मंदिरों व शिवालयों में शिवरात्रि पर बाबा की विशेष पूजा-आराधना की तैयारियों में जुट गए हैं। इस बार शिवरात्रि छह अगस्त को है। ऐसे में आसपास के शिवालयों में जलाभिषेक की व्यवस्था से लेकर पूजन आदि काआयोजन करेंगे। हालांकि कांवड़ियों की मांग है कि प्रशासन की ओर से गंगाजल का बंदोबस्त किया जाए। जिससे कांवड़ यात्रा की चली आ रही परंपरा का निवर्हन किया जा सके।

सभी का दायित्व है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ऐसे कदम उठाएं, जिससे तीसरी लहर की आशंका को निर्मूल किया जा सके। मैं अब तक दो बार कांवड़ ला चुका हूं। समिति से जुड़े सदस्यों ने शिवरात्रि पर सदर बाजार में स्थित बिल्वेश्वर मंदिर में पूजन व जलाभिषेक की योजना बनाई है। साथ ही सदस्यों से आसपास के मंदिरों में जलाभिषेक की व्यवस्था को लेकर कहा गया है।

शुभम कुमार, सदस्य, बाबा महाकाल डिवाइन मेरठ युवा क्लब

पिछले नौ वर्षो से लगातार कांवड़ लेकर आ रहा हूं। लेकिन कोरोना के चलते इस क्रम में व्यवधान उत्पन्न हो गया है। हालांकि बाबा की भक्ति के लिए समिति के लोग उसी उत्साह के साथ जुटे हैं। आसपास के मंदिरों में शिवरात्रि पर विशेष साज-सज्जा और भगवान शिव के जलाभिषेक आदि की व्यवस्था करने का आह्वान किया जा रहा है।

-विवेक ठाकुर, काली माता कांवड़ सेवा समिति।

chat bot
आपका साथी