बागपत: बेसहारा गोवंशी पशुओं को लेकर राहत की खबर, सीसीटीवी कैमरों की जद में रहेंगे बेसहारा गोवंशी

शासन के आदेश पर गोवंशी संरक्षण एवं सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा जिसमें 300 गांवों और कस्बों में घूम रहे सैकड़ों बेसहारा गोवंशी पशु को पकड़कर गो आश्रय स्थलों में संरक्षित कर चारा-पानी जैसी व्यवस्था की जाएगी। 29 गो आश्रय स्थलों में कैमरे लगाने की कवायद।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:57 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 05:06 PM (IST)
बागपत: बेसहारा गोवंशी पशुओं को लेकर राहत की खबर, सीसीटीवी कैमरों की जद में रहेंगे बेसहारा गोवंशी
सीसीटीवी कैमरों की जद में रहेंगे बेसहारा गोवंशी।

बागपत, जेएनएन। बेसहारा गोवंशी पशुओं को लेकर राहत की खबर। सड़कों तथा जंगल में घूम रहे बेसहारा गोवंश काे ठिकाना मिलेगा। वहीं बागपत के 23 गो आश्रय स्थलों में सीसीटीव सीसीटीवी कैमरे लगेंगे जिनकी जद में बेसहारा गोवंशी पशु रहेंगे। यानी कैमरे लगने से गोवंशी पशुओं की देखरेख एवं चारा चारा-पानी जैसी व्यवस्था सुधरेगी।

शासन के आदेश पर गोवंशी संरक्षण एवं सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा जिसमें 300 गांवों और कस्बों में घूम रहे सैकड़ों बेसहारा गोवंशी पशु को पकड़कर गो आश्रय स्थलों में संरक्षित कर चारा-पानी जैसी व्यवस्था की जाएगी। केयर टेकर और चौकीदारों को रात्रि को गो आश्रय स्थलों पर ही विश्राम करना होगा।

पशुपालन विभाग तथा प्रशासन को सभी गो आश्रय स्थलों का अधिकारी दौरा करके भूसा, स्वच्छ पानी व हरा-चारा और सफाई की समुचित व्यवस्था करानी होगी। टूटी बाउंड्रीवाल तथा पशु शेड की मरम्मत तथा कीचड़ साफ कराने और सांड को अलग बाड़ा बनाकर रखने की व्यवस्था की जाएगी।

कैमरे की जद में रहेंगे 3400 गोवंशी

शासन के आदेश पर बागपत के 23 गो आश्रय स्थलों, कान्हा गोशाला तथा वृहद्ध गो संरक्षण केंद्रों में संरक्षित 3400 बेसहारा गोवंशी की सुरक्षा एवं देखरेख व चारा-पानी पर नजर रखने को सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

इन्हें मिली जिम्मेदारी

डीएम राज कमल यादव ने गोवंशी संरक्षण एवं सुरक्षा सप्ताह के तहत सड़कों और जंगलों में घूम रहे बेसहारा गाेवंशी पशुओं को पकड़वाकर गो आश्रय स्थलों में संरक्षित कराने का जिम्मा छह बीडीओ, नौ अधिशासी अधिकारियों और 26 पशु चिकित्साधिकारियों को सौंपा है।

इन्होंने कहा...  

गोवंशी संरक्षण एवं सुरक्षा सप्ताह के तहत अधिकारी गो आश्रय स्थलों में निरीक्षण में मिल खामियों को दूर कराने में जुटे हैं। ग्राम पंचायतों से गो आश्रय स्थलों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने का प्रयास किया जा रहा है।

-डा. रमेश चंद्र- मुख्य पशु चिकित्याधिकारी

chat bot
आपका साथी