डिजाइन तैयार: बड़े काम की यह योजना.. मेरठ के चार प्रमुख मार्गों पर बनेगा ग्रीन बेल्ट व पार्किंग साथ-साथ

Meerut के प्रमुख चार मार्गों पर ग्रीन बेल्ट विकसित करने जा रहा है। ग्रीन बेल्ट के साथ ही बीच-बीच में वाहन पार्किंग के लिए जगह छोड़ी जाएगी। इससे न केवल शहर हरा-भरा बनेगा बल्कि वाहन खड़े करने की समस्या का निदान भी हो सकेगा।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 09:30 AM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 09:30 AM (IST)
डिजाइन तैयार: बड़े काम की यह योजना.. मेरठ के चार प्रमुख मार्गों पर बनेगा ग्रीन बेल्ट व पार्किंग साथ-साथ
मेरठ में ग्रीन बेल्‍ट व पार्किंग बनेंगे साथ साथ ।

जागरण संवाददाता, मेरठ। नगर निगम शहर के प्रमुख चार मार्गों पर ग्रीन बेल्ट विकसित करने जा रहा है। ग्रीन बेल्ट के साथ ही बीच-बीच में वाहन पार्किंग के लिए जगह छोड़ी जाएगी। इससे न केवल शहर हरा-भरा बनेगा, बल्कि वाहन खड़े करने की समस्या का निदान भी हो सकेगा। निर्माण अनुभाग ने सड़क किनारे ग्रीन बेल्ट बनाने की डिजाइन तैयार कर ली है। जल्द ही टेंडर जारी किया जाएगा। कार्ययोजना को अमलीजामा पहनाने व रखरखाव के लिए निगम ने करीब पांच करोड़ रुपये खर्च करने का प्लान बनाया है। 15वें वित्त आयोग के मद से यह काम होगा। ग्रीन बेल्ट में ज्यादा आक्सीजन उत्पादन करने वाले पौधे लगाए जाएंगे।

पार्किंग की समस्या कम होगी : एक वाहन पार्किंग में लगभग आठ से 10 कार खड़ी करने की जगह होगी। चार ग्रीन बेल्ट में कुल 29 स्थानों पर पार्किंग रहेगी। इसमें लगभग 290 कार खड़ी की जा सकेंगी। इससे शहर में कार पार्किंग के लिए एक निश्चित स्थान उपलब्ध हो सकेगा।

ग्रीन बेल्ट-एक

एल ब्लाक तिराहे से तेजगढ़ी चौराहे तक सड़क की एक तरफ ग्रीन बेल्ट विकसित की जाएगी। यह पीवीएस माल साइड विकसित होगी। करीब 1900 मीटर लंबाई में यह काम होगा। इसमें कुल सात स्थानों पर वाहन पार्किंग की जगह छोड़ी जाएगी। सड़क की तरफ जाली लगाई जाएगी।

ग्रीन बेल्ट-तीन

कमिश्नरी आवास चौराहे से जेलचुंगी तक ग्रीन बेल्ट विकसित होगी। सड़क के दोनों तरफ ग्रीन बेल्ट का प्रस्ताव है। 2200 मीटर लंबी होगी। इसमें आठ स्थानों पर वाहन पार्किंग की जगह छोड़ी जाएगी। रोड पटरी भी ग्रीन बेल्ट के साथ यहां बनाई जाएगी।

ग्रीन बेल्ट-दो

एल ब्लाक तिराहे से पीएसी ग्राउंड तक हापुड़ रोड के एक किनारे पर ग्रीन बेल्ट विकसित की जाएगी। कुल 660 मीटर लंबाई होगी। छह स्थानों पर वाहन पार्किंग के लिए जगह छोड़ी जाएगी। सड़क किनारे ग्रीन बेल्ट में जाली लगाई जाएगी।

ग्रीन बेल्ट-चार

गंगानगर डिवाइडर रोड किनारे ग्रीन बेल्ट विकसित की जाएगी। यह 2225 मीटर लंबी होगी। सड़क के दोनों तरफ ग्रीन बेल्ट होगी। इसमें भी कुल आठ स्थानों पर वाहन पार्किंग की जगह छोड़ी जाएगी। लोहे की जाली भी लगाई जाएगी।

नगर निगम अधिशासी अभियंता अमित शर्मा ने बताया कि ग्रीन बेल्ट के साथ हर 100 मीटर पर 30 मीटर वाहन पार्किंग रहेगी। प्रस्ताव व डिजाइन तैयार हैं। जल्द टेंडर निकालने की तैयारी चल रही है। 

chat bot
आपका साथी