Dengue News: मेरठ में डेंगू के खिलाफ स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की मुहिम, कुराली में लार्वा मिलने से 15 को थमाया नोटिस

Dengue News यह मेरठ में डेंगू के खिलाफ महाअभियान है। मंगलवार को कुराली गांव में 50 से अधिक घरों में पड़ताल की कई घरों में गमले कूलर एसी फ्रिज और बर्तनों में पानी जमा मिला। 12 से अधिक स्थानों पर लार्वा की पुष्टि होने से मालिकों को नोटिस भेजा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 04:00 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 04:00 PM (IST)
Dengue News: मेरठ में डेंगू के खिलाफ स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की मुहिम, कुराली में लार्वा मिलने से 15 को थमाया नोटिस
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने चलाया सर्च अभियान, जनपद में बढ़ाई जांच व्यवस्था।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Dengue News शहर में बढ़ते डेंगू के कहर के बीच स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने भी कमर कस ली है। मेरठ के कुराली गांव में आधा दर्जन लोगों की मौत बड़ी संख्या में डेंगू मरीज मिलने से टीम ने मंगलवार को सर्च ऑपरेशन चलाया। जिले में डेंगू का संक्रमण तेज हो रहा है। जॉनी ब्लॉक के कुराली गांव में बड़ी संख्या में डेंगू मरीज मिलने से जिला मलेरिया विभाग ने 15 घरों में लार्वा खोज निकाला, जिन्हें नोटिस थमाई गई है। उधर जिला स्वास्थ्य विभाग गांव में कैप लगाकर लोगों के खून की जांच कराएगा।

50 से घरों की पड़ताल

जिला मलेरिया अधिकारी सत्यप्रकाश ने मंगलवार को कुराली गांव में 50 से अधिक घरों में पड़ताल की कई घरों में गमले, कूलर, एसी, फ्रिज और बर्तनों में पानी जमा मिला। इसी दौरान दर्जन भर से अधिक स्थानों पर लार्वा की पुष्टि होने से घर मालिकों के नाम नोटिस भेजा गया। जिले में डेंगू के अब तक 205 मरीज मिल चुके हैं। इसमें 200 से अधिक शहरी और 70 से अधिक गांव के मरीज हैं। जिला मलेरिया विभाग, नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार कैंप कर रही हैं। सभी निजी लैबों को नोटिस भेजकर डेंगू जांच के मरीजों का एक अतिरिक्त सैंपल जिला अस्पताल या मेडिकल कॉलेज भेजने को कहा गया है।

डेंगू का स्ट्रेन 2 संक्रमित

सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया कि यह डेंगू का स्ट्रेन 2 संक्रमित हो रहा है। सभी 17 ब्लड बैंकों को प्लेटलेट्स बनाने के लिए अलर्ट किया गया है। 12 सीएचसी और 24 अर्बन पीएचसी पर डेंगू की जांच किट रखवाई गई है। गत दिनों 7-16 तक घर-घर सर्वे अभियान चलाकर जिले में 115 से अधिक डेंगू मरीजों की पहचान की गई।

स्क्रब टाइफस का कोई केस नहीं

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डॉ. अशोक तालियान ने बताया कि मेरठ में स्क्रब टाइफस और लेप्टोस्पाइरा का कोई केस नहीं मिला है। लेकिन डेंगू के रोजाना दर्जनभर मरीज बढ़ रहे हैं। एंटी लार्वा, फॉगिंग कराई जा रही है साथ ही मेडिकल कॉलेज में सभी प्रकार की जांच किट उपलब्ध करा दी गई है। अगर किसी मरीज को तेज बुखार के साथ चक्कर आए, बीपी में गिरावट हो तो उसे फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। प्लेटलेट कम होने पर मरीज को घबराना नहीं चाहिए।

chat bot
आपका साथी