मेरठ शहर में देहात के मुकाबले अधिक तेजी से फैल रहा डेंगू, यह है मुख्‍य कारण

स्वास्थ्य और जिला मलेरिया विभाग के तमाम प्रयास नाकाफी साबित हुए हैं। नगर निगम की टीम भी फाइलों का पेट भरती रही और बारिश के साथ ही मच्छर जनित बीमारियां फैल गईं। शहरी इलाकों में घरों में एसी कूलर बर्तन फ्रीज गमलों का ज्यादा प्रचलन है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:29 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:29 PM (IST)
मेरठ शहर में देहात के मुकाबले अधिक तेजी से फैल रहा डेंगू, यह है मुख्‍य कारण
मेरठ शहर में देहात के मुकाबले अधिक तेजी से फैल रहा डेंगू

 मेरठ, जागरण संवाददाता। स्वास्थ्य और जिला मलेरिया विभाग के तमाम प्रयास नाकाफी साबित हुए है। देहात के मुकबले शहरी क्षेत्रों में डेंगू दोगुनी तेजी से फैला। कुल 154 डेंगू मरीजों में से 103 अकेले शहर में मिले हैं। नगर निगम की टीम भी फाइलों का पेट भरती रही और बारिश के साथ ही मच्छर जनित बीमारियां फैल गईं।

कई इलाकों में लार्वा और मरीज मिले

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि शहरी इलाकों में घरों में एसी, कूलर, बर्तन, फ्रीज, गमलों का ज्यादा प्रचलन है। विनिर्माण इकाइयों की संख्या ज्यादा होने से पात्रों और तसलों में पानी जमा होने से डेंगू बढ़ रहा है। मलेरिया विभाग के सत्यप्रकाश ने बताया कि दर्जनभर टीमें रोजाना शहरी इलाकों में सर्वे कर रही हैं। मलियाना, सैनिक विहार समेत कई इलाकों में लार्वा और मरीज मिले हैं। मेडिकल कालेज के लैब इंचार्ज डा. अमित गर्ग ने कहा कि डेंगू वायरस कई बार लिवर, किडनी, और फेफड़ों पर घातक असर छोड़ता है। ऐसे में सभी इन्फ्लामेट्री मार्करों की जांच पड़ताल जरूरी है। लैब में ज्यादातर शहरी इलाकों के मरीजों के सैंपल भेजे जा रहे हैं। मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डा. अरविंद ने कहा कि स्ट्रेन-2 का डेंगू फैल रहा है। तेज बुखार, बदन दर्द, चक्कर, उल्टी और थकान के अलावा कई मरीजों में हीमोग्लोबिन बढ़ा मिला है। डॉक्टरों ने बताया कि ऐसे मरीजों में शॉक सिन्ड्रोम का ज्यादा खतरा है। सीएमओ डा. अखिलेश ने सभी ब्लड बैंकों को प्लेटलेट्स बनाने के लिये तैयार रहने को कहा है।

chat bot
आपका साथी