Dengue In Meerut: थम नहीं रहा डेंगू का कहर, मेरठ में मिले 32 नए मरीज, कुल संख्या हुई 631

Dengue In Meerut डेंगू के प्रकोप से बचना है तो सावधानी बरतना बेहद ही जरूरी है। मेरठ देहात और शहरी क्षेत्र में इसके मामले लगातार बढ़ते ही नजर आ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर अब जिले में डेंगू के कुल 176 सक्रिय केस हैं। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग भी अलर्ट है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 08:30 AM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 08:57 AM (IST)
Dengue In Meerut: थम नहीं रहा डेंगू का कहर, मेरठ में मिले 32 नए मरीज, कुल संख्या हुई 631
मेरठ में जिला मलेरिया विभाग को कुल 14 घरों में मिला लार्वा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में डेंगू के डंक की मार नहीं थम रही है। गुरुवार को जिले में डेंगू के 32 नए मरीज मिले हैं। अब डेंगू के मरीजों की कुल संख्या 631 पहुंच चुकी है। अब डेंगू के मरीजों की कुल संख्या 2017 की रिकार्ड संख्या 660 के बीच 29 का अंतर है।

कुल 176 सक्रिय केस

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि अब जिले में डेंगू के कुल 176 सक्रिय केस हैं। इनमें 103 मरीज अस्पतालों में भर्ती होकर इलाज करवा रहे हैं, जबकि 73 मरीज घर पर रहकर इलाज करा रहे हैं। 455 मरीज रिकवर हो चुके हैं। उधर, जिला मलेरिया विभाग की टीम ने दौराला ब्लाक के चिरौड़ी व बटजेवरा गांव में बुखार के मरीजों की सूचना पर गांव में जाकर घर-घर भ्रमण किया।

नोटिस जारी किए

टीम ने घरों में लार्वा सर्वे और एंटी लार्वा दवा छिड़काव व फागिंग कराई। इस दौरान टीमों को बटजेवरा में नौ घरों में लार्वा मिला व चिरौड़ी में पांच घर में लार्वा पाया गया। सभी भवन स्वामियों के खिलाफ नोटिस जारी किए गए हैं। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में टीमों ने तारापुरी, संजयनगर, कसेरूबक्सर, कंकरखेड़ा के भ्रमण में छह जगहों पर लार्वा मिला। सभी के खिलाफ नोटिस जारी किए गए।

सीएचएसी गंगानगर में डेंगू व मलेरिया की हुई जांचें

मेरठ : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंगानगर में गुरुवार को डेंगू व मलेरिया जांच का विशेष शिविर आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि कैंट विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल रहे। शिविर में दो सौ से अधिक लोगों की डेंगू व मलेरिया की जांच की गई। इस दौरान सीएचसी की डा. सोनम, पार्षद गुलवीर सिंह समेत अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

आज मेगा टीकाकरण, 50 हजार से अधिक का लक्ष्य

मेरठ : जिले में शुक्रवार को मेगा टीकाकरण अभियान के तहत 50 हजार से अधिक लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जिले में 124 केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि 124 केंद्रों में से 20 केंद्रों पर कोवैक्सीन की 6550 डोज व 104 केंद्रों पर कोविशील्ड की 43500 डोज लगाने का लक्ष्य रखा है। उधर, गुरुवार को चले टीकाकरण अभियान में 24850 के लक्ष्य के सापेक्ष कुल 9711 लोगों को टीका लगा। इनमें शहरी क्षेत्र में 5061 और ग्रामीण इलाकों में 4650 लोगों को टीका लगा। टीकाकरण में कुल 949 डोज प्रयोग में लाईं गईं।

4346 सैंपलों की जांच में एक संक्रमित मिला

मेरठ में गुरुवार को 4346 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें एक कोरोना संक्रमित मिला है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि अब जिले में कोरोना संक्रमण से ग्रसित सक्रिय मरीजों की संख्या छह है, जिनमें तीन मरीज अस्पतालों में भर्ती होकर इलाज करवा रहे हैं और तीन मरीज होम आइसोलेशन पर हैं।

chat bot
आपका साथी