Dengue In Meerut: शहर में बढ़ रहा डेंगू का खतरा, 17 नए मरीज मिले, घर-घर सर्वे का काम पूरा

Dengue In Meerut डेंगू से बचाव के लिए जागरूकता बेहद जरूरी है। मेरठ में अब तक कुल मरीजों की संख्या 159 हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग एवं जिला मलेरिया विभाग की टीमें नियमित रूप से सर्वे कर रही हैं। अभी जांच का काम जारी रहेगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 08:18 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 08:18 AM (IST)
Dengue In Meerut: शहर में बढ़ रहा डेंगू का खतरा, 17 नए मरीज मिले, घर-घर सर्वे का काम पूरा
मेरठ शहर में डेंगू के एक्टिव मरीजों की संख्या 84 हुई।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Dengue In Meerut मेरठ में डेंगू मरीजों का आंकड़ा बढ़ते हुए डेढ़ सौ पार कर गया। शुक्रवार को जिले में 17 नए डेंगू मरीज मिले। अब तक कुल मरीजों की संख्या 159 हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग एवं जिला मलेरिया विभाग की टीमें नियमित रूप से सर्वे कर रही हैं। डेंगू से बचाव के लिए सावधानी बरतनी बेहद ही जरूरी है। हालांकि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम भी इस ओर पूरी तरह से प्रयासरत है लेकिन लोगों को भी डेंगू के प्रति जागरूक होना चाहिए। घर में साफ सफाई ध्‍यान रखा चाहिए। कहीं भी पानी एकत्रित न हो।

छूटे हुए लोगों की होगी जांच

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि सात से 16 सितंबर तक संचालित घर-घर सर्वे कार्य पूरा कर लिया गया। अगले सोमवार को दो दिन के लिए अतिरिक्त तौर पर सर्वे कार्य किया जाएगा। इसमें छूटे हुए लोगों की जांच होगी। जिला स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 75 डेंगू मरीज रिकवर कर चुके हैं। 84 एक्टिव मरीज हैं। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि कोई भी मरीज गंभीर नहीं है। ब्लड बैंकों को प्लाज्मा, प्लेटलेट एवं कंपोनेंट बनाने के लिए अलर्ट कर दिया गया है।

दस दिनी अभियान में मिले 130 डेंगू मरीज

डा. तालियान ने बताया कि सात से 16 सितंबर तक संचालित सर्वे में 13155 टीमों ने भाग लिया। इस दौरान 130 डेंगू मरीज मिले। मलेरिया विभाग की टीम ने मरीजों के मिलने की जगह के आसपास एंटी लार्वा फागिंग की है।

ये रहा सर्वे अभियान का रिजल्ट

- 6, 90, 066 घरों तक पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम

- 7260 गर्भवती मिलीं

- 21303 ऐसे बच्चे मिले, जिन्हें टीका नहीं लगा है

- 1,06159 ऐसे मिले, जिन्हें कोविड टीका नहीं लगा

- 3260 बुखार के मरीज मिले

- 358 टीबी के संदिग्ध रोगी मिले

- 40 में मलेरिया के लक्षण थे

- 28 में बुखार के साथ पेट दर्द मिला

chat bot
आपका साथी