Dengue In Meerut: डेंगू के 28 नए मरीज मिले, वायरल बुखार में आ रहे चक्कर और उल्टी तो ये करें उपाय

Dengue In Meerut मेरठ में डेंगू के मरीजों की कुल संख्‍या 600 तक पहुंच गई है। वहीं मलेरिया विभाग ने काटे चार नोटिस मलियाना में मिले 11 संदिग्ध मरीज। शहर में तेजी के साथ डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। हालांकि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग लगातार लोगों को आगाह कर रहा है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 08:30 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 09:10 AM (IST)
Dengue In Meerut: डेंगू के 28 नए मरीज मिले, वायरल बुखार में आ रहे चक्कर और उल्टी तो ये करें उपाय
मेरठ में नियमित रूप से डेंगू जांच शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में डेंगू का डंक लोगों को खूब तंग कर रहा है। बुधवार को जिले में 28 डेंगू के नए मरीज मिले हैं। अब डेंगू के मरीजों की कुल संख्या 599 हो चुकी है। इनमें 145 सक्रिय मरीज हैं, जबकि 454 मरीज रिकवर हो चुके हैं। बता दें कि जिस तेजी से रोजाना डेंगू के नए मरीज मिल रहे हैं, उस लिहाज से इस वर्ष मरीजों की संख्या का आंकड़ा 2017 में मिले रिकार्ड 660 मरीजों के आंकड़े को पार कर सकता है।

जांच के साथ ही जागरूक

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि जहां डेंगू के अधिक या संदिग्ध मरीज मिल रहे हैं, वहां नियमित रूप से कैंप का आयोजन हो रहा है। स्वास्थ्य शिविर लगाकर लोगों की जांच के साथ ही जागरूक की जा रही है। जिले में डेंगू के सक्रिय 145 मरीजों में से 87 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं और 58 मरीज होम घर पर रहकर इलाज करवा रहे हैं।

ऐसा करें

डेंगू की रोकथाम के लिए घरों के आसपास साफ पानी जमा न होने दें। जल पात्रों को नियमित रूप से खाली करें। डेंगू के लक्षण दिखने पर जांच कराने के साथ ही चिकित्सकों से संपर्क करें। जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि बुधवार को विभाग की टीमों द्वारा लार्वा रोधी चले अभियान में कंकरखेड़ा, तेज विहार, फाजलपुर में चार घरों को नोटिस दिया गया है। मलियाना में मिले 11 संदिग्ध मरीजों के घरों पर जाकर फागिंग आदि की कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि अब तक 550 से अधिक नोटिस जारी किए जा चुके हैं।

वायरल बुखार में आ रहे चक्कर, उल्टी भी बनी समस्या

मेरठ में इस बार वायरल बुखार के लक्षण भी मरीजों के लिए परेशानी का सबब बन रहे हैं। दो-तीन दिन बाद मरीजों को कमजोरी महसूस होने के साथ ही उल्टियां और चक्कर आ रहे हैं। मेडिकल कालेज के मेडिसिन विभाग की ओपीडी में रोजाना वायरल बुखार के करीब 200 मरीज आ रहे हैैं। इनमें से करीब 30-40 फीसद में यह परेशानी देखने को मिल रही है।

ये लक्षण उभर रहे

मेडिकल कालेज के मेडिसिन विभाग के सहायक प्रोफेसर डा. अरविंद कुमार ने बताया कि इस बार लोगों में चक्कर आना, जी मिचलाना, उल्टी की समस्या अधिक देखने को मिल रही है। ऐसे में मरीज कुछ देर तक सीधा खड़े रहने में भी असहज महसूस करता है। इस तरह के मरीजों की बीपी मापने पर उनके बीपी में गिरावट देखने को मिल रही है। बीपी कम होने से कमजोरी व जी मिचलाना आदि लक्षण उभरते हैं। बताया कि इन दिनों वायरल का हमला तेज है। अस्पताल में रोजाना चार से पांच मरीज भर्ती भी हो रहे हैं। ऐसे कोई भी लक्षण मिलने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

ये करें उपाय

- भरपूर लिक्विड डाइट लें। नारियल पानी, फल व जूस पीना लाभदायक है।

- सुपाच्य भोजन करें और बुखार में चिकित्सक की सलाह के बाद ही कोई दवा लें।

- बुखार न उतरने पर लापरवाही न बरतें, नियमित उपचार कराएं।

chat bot
आपका साथी