मेरठ के चिरौड़ी गांव में डेंगू का विस्फोट, बीडीओ और चिकित्सकों ने लगाया कैंप

दौराला के चिरौड़ी गांव में प्रत्येक दूसरे घर में बुखार के मिल रहे मरीज। बीडीओ ने एंटी लार्वा का छिड़काव और गलियों में फागिंग भी कराई। साथ ही कैंप में ग्रामीणों को डेंगू की रोकथाम के लिए जागरूक भी किया।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:30 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:30 AM (IST)
मेरठ के चिरौड़ी गांव में डेंगू का विस्फोट, बीडीओ और चिकित्सकों ने लगाया कैंप
चिरौड़ी गांव में डेंगू बुखार का विस्फोट।

मेरठ, जेएनएन। दौराला के चिरौड़ी गांव में डेंगू के बुखार का विस्फोट हुआ है। सीडीओ के निर्देश पर विकास खण्ड दौराला के बीडीओ और सीएचसी की टीम ने मंगलवार को चिरौड़ी गांव में कैंप किया है। बीडीओ ने गांव की गलियों में एंटी लार्वा का छिड़काव और फागिंग भी कराई। साथ ही कैंप में ग्रामीणों को डेंगू की रोकथाम के लिए जागरूक भी किया। गांव के प्रत्येक दूसरे घर में बुखार के मरीज पाए जा रहे हैं। जिस वजह से टीम के माथे पर चिंता की लकीरें हैं।

कैंप में किया उपचार

पिछले कुछ दिनों से चिरौड़ी गांव में बुखार के मरीजों का उपचार सीएचसी दौराला में हुआ था। साथ ही प्राइवेट क्लीनिक और नर्सिंग होम में भी उपचार हुआ है। इसकी जानकारी गांव प्रधान के माध्यम से विकास खण्ड दौराला में दी गई। मामला सीडीओ के संज्ञान में पहुंच गया। सीडीओ के निर्देश पर दौराला ब्लाक बीडीओ डा. साजिद अहमद के नेतृत्व में ब्लाक और चिकित्सकों की टीम को चिरौड़ी गांव में कैंप लगाया गया। कैंप में प्रधान समेत ग्रामीणों को बुलाकर डेंगू की रोकथाम के लिए जरूरी बातें बताई गई। साथ ही टीम ने गांव की गलियों में निरीक्षण भी किया। एंटी लार्वा का छिड़काव और फागिंग भी कराई गई। सीएचसी से डा. विपुल कुमार ने कैंप में मरीजों का चेकअप कर उन्हें दवा वितरण की। बीडीओ ने संबोधन में कहा कि सभी लोग पेंट, पायजामा और पूरी बाजू की कमीज जरूर पहनें। घर के अंदर और बाहर जरा सी भी गंदगी न होने दें। गंदा पानी जमा न होने पाए। उसके बाद प्रधान के नेतृत्व में दस मजूदरों ने जहां कूड़ा और गोबर जमा था, उसे हटाकर रिहायशी क्षेत्र से दूर फेंका गया।

इनका कहना है...

चिरौड़ी गांव में बुखार के अधिक मरीज मिल रहे हैं। सीडीओ के निर्देश पर गांव में कैंप लगाया गया, जहां ग्रामीणों को जागरूक करने के साथ छिड़काव और फागिंग भी कराई गई। चिकित्सकों ने मरीजों का चेकअप कर दवा दी।

- डा. साजिद अहमद, बीडीओ-विकास खण्ड दौराला। 

chat bot
आपका साथी