Dengue Alert: डेंगू बिगड़ा तो खोजे नहीं मिलेगी प्लेटलेट, मेरठ में 32 नए मरीज, ये बने पांच हाट स्पाट

Dengue Alert मेरठ जिले में डेंगू खतरनाक ढंग से अपने पांव पसार रहा है। रोजाना नए मरीजों की बढ़ती संख्‍या ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की भी नींद उड़ा दी है। वहीं अगर डेंगू बिगड़ा तो प्‍लेटलेट मिलने में भी दिक्‍कतें आ सकती हैं। लोगों को लगातार सतर्क किया जा रहा है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 07:54 AM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 07:54 AM (IST)
Dengue Alert: डेंगू बिगड़ा तो खोजे नहीं मिलेगी प्लेटलेट, मेरठ में 32 नए मरीज, ये बने पांच हाट स्पाट
मेरठ जिला अस्पताल ने पिछले पांच दिन में 120 यूनिट प्लेटलेट दी।

मेरठ, जागरण संवाददाता। जिसे आप वायरल बुखार समझकर हल्के में ले रहे हैं वो डेंगू भी हो सकता है। जरूरत पड़ गई तो प्लेटलेट मिलने की गारंटी नहीं है। मेडिकल कालेज में आसपास के दर्जनों जिलों के मरीज भर्ती हैं। वहीं, जिला अस्पताल के ब्लड बैंक ने दो सप्ताह पहले 53 और बीते पांच दिन में 120 यूनिट प्लेटलेट की आपूर्ति की है। प्रदेश सरकार ने सभी ब्लड बैंकों को प्लेटलेट बनाने के लिए कहा है।

शाक सिंड्रोम के भी हैं लक्षण

मेडिकल कालेज के प्रोफेसर डा. अरविंद कुमार ने बताया कि डेंगू और सामान्य वायरल बुखार के मरीजों में शाक सिंड्रोम जैसे लक्षण भी हैं, जिसमें मरीज कुछ मिनटों के लिए अचेत हो जाता है। डा. योगिता सिंह ने बताया कि डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। तेज दर्द, आंखों के पीछे दर्द, त्वचा पर चकत्ते और चक्कर आने पर तत्काल जांच कराएं। जिले में डेंगू मरीजों की संख्या साढ़े तीन सौ से ज्यादा हो चुकी है। कई मरीजों में प्लेटलेट चढ़ानी पड़ रही है। बुखार के मरीजों को डेंगू, टायफायड, मलेरिया और कोरोना की जांच जरूर करानी चाहिए। अगर खांसी लंबे समय से आ रही है तो टीबी की जांच जरूरी है।

यह है जिले में प्लेटलेट की उपलब्धता

मेरठ में 17 ब्लड बैंक हैं, जिसमें 11 को 100-100 यूनिट अतिरिक्त ब्लड जुटाने के लिए कहा गया। स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल की ज्वाइंट डायरेक्टर डा. गीता अग्रवाल ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 378 और मेरठ में 17 ब्लड बैंक हैं, जिसमें कई का रिकार्ड वेबसाइट पर अपडेट नहीं है। सभी को प्लेटलेट बनानी होगी।

संस्थान का नाम 29 सितंबर तक प्लेटलेट की उपलब्धता-यूनिट में

मेडिकल कालेज 24

केएमसी अस्पताल 21

सुभारती 20

रीता ब्लड बैंक 12

मेरठ ब्लड बैंक 09

जिला अस्पताल 08

संजीवनी ब्लड बैंक 06

कैलाशी 06

न्यूटिमा 06

आइएमए ब्लड बैंक 01

एनसीआर मेडिकल कालेज 01

लोकप्रिय अस्पताल 00

जिला अस्पताल में पिछले तीन सप्ताह के दौरान प्लेटलेट की खपत

दो सप्ताह पहले-53

पिछले सप्ताह-67 यूनिट

बीते पांच दिन-120 यूनिट

इनका कहना-

शासन ने ब्लड बैंकों को पर्याप्ता मात्रा में कंपोनेंट बनाने के लिए कहा है। जिले में प्लेटलेट की खपत तेजी से बढ़ी है। इसकी उम्र सिर्फ पांच दिन होती है। पिछले सप्ताह 120 यूनिट प्लेट बाहर भेजी गई।

- डा. कौशलेंद्र, ब्लड बैंक प्रभारी, जिला अस्पताल

वायरल बुखार एवं डेंगू के रोगी बड़ी संख्या में हैं। डेंगू सिक सिंड्रोम कई मरीजों में मिल रहा। मेरे अस्पताल में 2007 से ब्लड सेपरेटर उपलब्ध है। पर्याप्त मात्रा में प्लेटलेट बनाई जा रही है।

- डा. सुनील गुप्ता, सीएमडी, केएमसी

डेंगू के 32 नए मरीज, मलियाना-रोहटा हाट स्पाट

मेरठ : डेंगू का संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है। बुधवार को 32 नए मरीज मिले हैं, जिसमें 25 देहात और सात शहरी क्षेत्र के हैं। बुखार से टीपीनगर क्षेत्र निवासी एक बच्ची की मौत हो गई है। डेंगू मरीजों की कुल संख्या 439 पहुंच गई। स्वास्थ्य विभाग ने पांच स्थानों को हाट स्पाट के रूप में चिह्नित किया है। शहरी क्षेत्र में 226 और ग्रामीण क्षेत्र में कुल 213 मरीज मिले हैं।

मरीजों की संख्या 171

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि सक्रिय मरीजों की संख्या 171 हो गई है, जिसमें 87 अस्पतालों में भर्ती हैं। घर पर 84 मरीजों का इलाज चल रहा है। 268 मरीज ठीक हो चुके हैं। दो मरीज स्क्रब टाइफस के भी मिले हैं। कई सैंपलों को फाइनल जांच के लिए मेडिकल कालेज की माइक्रोबायोलोजी लैब भेजा गया है। जिला अस्पताल व 12 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में दस-दस बेड के डेंगू वार्ड बनाए गए हैं, जिनमें मच्छरदानी भी लगाई गई है। गांवों में कैंप लगाकर बुखार के मरीजों की स्क्रीनिंग की जा रही है।

ये हैं पांच हाट स्पाट

स्थान कुल डेंगू मरीज

मलियाना 67

रोहटा 52

मवाना 38

जानी 25

कंकरखेड़ा 22

chat bot
आपका साथी