Dengue Alert: मेरठ में बिगड़ते हालात, मलियाना में डेंगू के 42 मरीज मिलने से हड़कंप, शासन को भेजी रिपोर्ट

Dengue Alert मेरठ शहर में डेंगू को हल्‍के में लेना खतरनाक साबित हो सकता है। इस बीमारी के मरीज बढ़ ही नजर आ रहे हैं। मलियाना में 42 मरीजों के बाद हड़कंप के हालात हैं। शासन को भी इस संबंध में रिपोर्ट भेजी गई है। सावधान रहने की जरूरत है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 08:30 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 08:30 AM (IST)
Dengue Alert: मेरठ में बिगड़ते हालात, मलियाना में डेंगू के 42 मरीज मिलने से हड़कंप, शासन को भेजी रिपोर्ट
जांच के दौरान कुल 187 में से 121 निकले शहर के मरीज और 66 ग्रामीण।

संतोष शुक्ल, मेरठ। Dengue Alert डेंगू का मिजाज बिगड़ रहा है। शहरी क्षेत्र की कई पिछड़ी बस्तियों में वायरस तेजी से सक्रिय हुआ। मलियाना स्वास्थ्य केंद्र में सर्वाधिक 42, जबकि रजबन-जयभीम नगर में 12-12 मरीज मिल चुके हैं। सर्विलांस सेल ने संक्रमण के स्थानीय कारणों पर रिपोर्ट शासन को भेजी है। मेरठ में लगातार खतरनाक ढंग से पांव पसार रहा डेंगू जानलेवा साबित हो सकता है। हालांकि स्‍थानीय प्रशासन डेंगू के बचाव के लिए हरसंभव प्रयास भी कर रहा है। डेंगू के खतरे से लोगों को आगाह किया जा रहा है।

टीमों ने किया सर्वे

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि 187 में से 80 फीसद मरीज शहरी क्षेत्रों के रहने वाले हैं। इसमें मलियाना में सर्वाधिक मरीज मिले हैं, जहां जिला मलेरिया एवं स्वास्थ्य विभाग और अन्य टीमों ने सर्वे किया है। घरों में रखे कूलर, गमलों, फ्रिज एवं पात्रों में भी लार्वा मिला। ग्रामीण क्षेत्रों में कई मरीजों की जांच ही नहीं हो पाई है। जल्‍द ही इन मरीजों की भी जांच की जाएगी।

यह बोले सीएमओ

सर्विलांस सेल के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में रोहटा ब्लाक में 17 मरीज मिले हैं। सर्विलांस की टीम ने गांवों में पहुंचकर स्क्रीनिंग की है। बुखार के कई मरीजों में डेंगू के साथ अन्य बीमारियों के भी लक्षण पाए गए। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि डेंगू के मच्छर कम ऊंचाई पर उड़ते हैं, और ज्यादा दूर तक नहीं जाते। ऐसे में संक्रमण स्थानीय स्तर पर ही रह जाता है।

ये लक्षण सामान्य हैं

- बुखार, बदन दर्द, भूख में कमी, जोड़ों में दर्द, स्किन पर चकत्ते व खुजली

ये लक्षण उभरें तो सावधान

- तेज बुखार, गफलत, आंखों के सामने अंधेरा छाना, बीपी व प्लेटलेट गिरना, धड़कन बिगडऩा, लिवर व किडनी में सूजन। शाक सिंड्रोम।

ये है संक्रमण का फैलाव

शहरी क्षेत्र में कुल मरीज -121

मलियाना में - 42

रजनब -12

जयभीमनगर -12

ग्रामीण क्षेत्र में कुल मरीज -66

रोहटा ब्लाक में सर्वाधिक -17

इनका कहना है

मलियाना हेल्थ पोस्ट के अंतर्गत सैनिक विहार, अनूपनगर, फाजलपुर, तेज विहार एवं सूर्या कालोनी में बीड़ संख्या में मरीज मिले हैं। इन क्षेत्रों में कंटेनर सर्वे हुआ। प्रति मरीज के आसपास 50-50 घरों में कूलर एवं जलपात्र खाली कराए गए। घरों के अंदर छिड़काव किया गया है।

- सत्यप्रकाश, जिला मलेरिया अधिकारी, मेरठ।

chat bot
आपका साथी