Dengue Alert: मेरठ में 26 नए डेंगू मरीज मिले, कुल संख्या 231 तक पहुंची,हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग

Dengue Alert मेरठ में डेंगू को लेकर हालात गंभीर बनते जा रहे हैं। अर्बन स्वास्थ्य केंद्रों पर भी बुखार के मरीजों की स्क्रीनिंग की जा रही है। निजी अस्पतालों ने बड़ी संख्या में बुखार के मरीजों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 09:03 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 10:12 AM (IST)
Dengue Alert: मेरठ में 26 नए डेंगू मरीज मिले, कुल संख्या 231 तक पहुंची,हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग
मेरठ में डेंगू खतरनाक ढंग से पांव पसार रहा है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Dengue Alert मेरठ में डेंगू का पारा लगातार चढ़ रहा है। मंगलवार को रिकार्ड 26 नए डेंगू मरीज मिलने से रोगियों की कुल संख्या 231 तक पहुंच गई है। एक्टिव मरीजों की संख्या 115 है, जिसमें से 53 अस्पताल में भर्ती हैं।

कुराली बना हाट स्पाट

कुराली गांव में दर्जनभर से ज्यादा मरीजों के मिलने से स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया। जिला मलेरिया विभाग की टीम ने सैकड़ों घरों में फागिंग की। वहीं लार्वा मिलने के बाद 15 लोगों को नोटिस भी थमाया। ग्रामीण क्षेत्रों में जानी ब्लाक में, और शहरी क्षेत्र में मलियाना और जयभीमनगर में ज्यादा मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम मवाना, सरधना, परीक्षितगढ़ समेत पांच स्थानों पर कैंप कर रही है। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि इन कैंपों में रोजाना करीब तीन सौ रोगियों में मलेरिया एवं डेढ़ सौ में लक्षणों के आधार पर डेंगू की एंटीजन जांच की जा रही है।

मरीजों की स्क्रीनिंग

अर्बन स्वास्थ्य केंद्रों पर भी बुखार के मरीजों की स्क्रीनिंग की जा रही है। निजी अस्पतालों ने बड़ी संख्या में बुखार के मरीजों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी है, जिसमें कई नए डेंगू एवं टीबी रोगी मिले हैं। गत दिनों सात से 16 सितंबर तक संचालित घर-घर सर्वे के दौरान सवा सौ से ज्यादा डेंगू के मरीज मिले थे। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि 53 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं, जिनकी रिपोर्ट नियमित रूप से मंगाई जा रही है। किसी मरीज को प्लेटलेट की जरूरत नहीं पड़ी है। मेडिकल कालेज एवं जिला अस्पताल समेत 17 ब्लड बैंकों में से 11 में ब्लड कंपानेंट बढ़ाया जा रहा है। उन्हें प्लेटलेट के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

लखनऊ की टीम 24 को दोबारा करेगी माक ड्रिल

मेरठ : कोरोना संक्रमण भले ही थम गया है, लेकिन तैयारियों की धार तेज रखी जाएगी। 25 सितंबर को लखनऊ की टीम मेरठ में कोरोना मैनेजमेंट को परखने के लिए माक ड्रिल करेगी। पीडियाट्रिक कोविड आइसीयू के मानकों को परखा जाएगा। जिलाधिकारी के. बालाजी प्रदेश सरकार को इसकी रिपोर्ट भेजेंगे।

सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि पिछले माह मेरठ में पीकू-नीकू की तैयारियों को लेकर माक ड्रिल हुई थी, जिसमें जिला अस्पताल समेत कई केंद्रों में चूक मिली। कोरोना की नई लहर से पूर्व लखनऊ की टीम मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल और चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में ड्रिल करेगी। टीम में डायरेक्टर स्तर के दो अधिकारी होंगे, साथ ही डब्ल्यूएचओ और स्वास्थ्य विभाग की टीम भी साथ होगी।

माक ड्रिल के दौरान आइसीयू में भर्ती करने के लिए डेमो मरीज को लाया जाएगा। मरीज को स्ट्रेचर पर लेने से लेकर बेड तक पहुंचाने और आक्सीजन मास्क लगाने तक की टाइमिंग एवं गुणवत्ता परखी जाएगा। मेडिकल कालेज में दो और छह सीएचसी मेंं एक-एक प्लांट लगाया गया है। निजी अस्पतालों में भी आक्सीजन प्लांट इंस्टाल कर दिए गए हैं। लखनऊ की टीम दूसरे दिन टीकाकरण कार्यक्रमों की पड़ताल करेगी। केंद्रों पर पहुंचकर कोविड प्रोटोकाल के पालन और वैक्सीन लगाने की गुणवत्ता की जांच की जाएगी।

chat bot
आपका साथी