Dengue Aleart: मेरठ में बेकाबू डेंगू के लगातार बढ़ रहे मामले, 14 नए मरीज मिले, चलाया लार्वा रोधी अभियान

Dengue Aleart मेरठ में डेंगू का खतरा बरकरार है। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि अब जिले में डेंगू के 231 सक्रिय मरीज हैं। इस बीच नए मरीजों के घरों पर जाकर लार्वा रोधी अभियान चलाया। लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 09:50 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 09:50 AM (IST)
Dengue Aleart: मेरठ में बेकाबू डेंगू के लगातार बढ़ रहे मामले, 14 नए मरीज मिले, चलाया लार्वा रोधी अभियान
मेरठ में डेंगू के अब जिले में 231 सक्रिय मरीज, 556 हो चुके रिकवर।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Dengue Aleart मेरठ में डेंगू के हमले की रफ्तार थम नहीं रही है। बुधवार को जिले में डेंगू के 14 नए मरीज मिले। अब तक जिले में डेंगू के कुल 787 मरीज मिल चुके हैं। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि अब जिले में डेंगू के 231 सक्रिय मरीज हैं। इनमें 138 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं और 93 मरीज होम आइसोलेशन पर हैं। वहीं, 556 मरीज डेंगू से रिकवरी हो चुके हैं।

लार्वा रोधी अभियान

वहीं डेंगू की रोकथाम को लेकर जिला मलेरिया विभाग की टीम ने मंगलवार को मिले नए मरीजों के घरों पर जाकर लार्वा रोधी अभियान चलाया। इसके अलावा अन्य इलाकों में जाकर मच्छर का लार्वा खोजा। जिला मलेरिया अधिकारी सत्यप्रकाश ने बताया टीम को मुरलीपुर में एक घर में और पंचगाव में चार घरों में लार्वा मिला। शहर में चले अभियान में टीमों को कृष्णापुरम, कैंट, आबूलेन व सदर में चार जगहों पर लार्वा मिला। कर्मियों ने जलपात्रों को खाली कराने के साथ ही लोगों को दोबारा लार्वा न पनपने देने को चेताया।

मृत छात्र की डेंगू रिपोर्ट निगेटिव, होगा डेथ आडिट

मेरठ : मंगलवार को रुड़की रोड स्थित कृष्णानगर कालोनी निवासी डेंगू के संदिग्ध मरीज छात्र जतिन की मौत को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अस्पताल में जाकर पड़ताल की। जतिन कंकरखेड़ा रोड पर स्थित कैलाशी अस्पताल में भर्ती था। टीम ने अस्पताल द्वारा जतिन की कराई गई जांच रिपोर्ट का अवलोकन किया। जिसमें उसकी वर्तमान डेंगू की जांच निगेटिव पाई गई है। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि टीम ने जांच की गई है। साथ पड़ताल में पाया गया कि जतिन के स्वजन उसे मंगलवार की शाम ही अस्पताल से डिस्चार्ज करा कर ले गए थे। उसकी एलाइजा की वर्तमान रिपोर्ट भी निगेटिव है। पैनल द्वारा डेथ आडिट कराया जाएगा।

आज महज 18 जगहों पर लगेगा कोरोनारोधी टीका

मेरठ : गुरुवार को जिले में महज सात हजार लोगों को कोरोना से सुरक्षा का टीका लगाया जाएगा। इस लक्ष्य को पाने के लिए जिले भर में कुल 18 जगहों पर टीकाकरण होगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि कुल चार जगहों पर कोवैक्सीन की 1400 डोज व 14 केंद्रों पर कोविशील्ड की 5600 डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उधर, बुधवार को चले टीकाकरण अभियान में 25200 के लक्ष्य के सापेक्ष कुल 7781 ने टीका लगवाया। इनमें 2975 ने पहली डोज व 4806 ने दूसरी डोज लगवाई। शहर में 4495 और ग्रामीण इलाकों में 3286 ने टीका लगवाया।

2973 सैंपलों की जांच में कोई संक्रमित नहीं

मेरठ : बुधवार को जिले में 2973 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें कोई भी संक्रमित नहीं मिला। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि अब जिले में कोरोना संक्रमण से ग्रसित कुल सक्रिय मरीज पांच रह गए हैं। इनमें चार मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्तीं हैं और एक मरीज होम आइसोलेशन पर है। एक मरीज के स्वस्थ होने पर उसे डिस्चार्ज कर दिया गया।

chat bot
आपका साथी