बीएड प्रैक्टिकल में पारदर्शिता लाने की उठी मांग

चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों में बीएड की प्रयोगात्मक परीक्षा में पैसे लेकर नंबर देने के मामले में शिक्षकों ने मोर्चा खोल दिया है। मेरठ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Oct 2019 04:00 AM (IST) Updated:Wed, 09 Oct 2019 06:26 AM (IST)
बीएड प्रैक्टिकल में पारदर्शिता लाने की उठी मांग
बीएड प्रैक्टिकल में पारदर्शिता लाने की उठी मांग

मेरठ, जेएनएन। चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों में बीएड की प्रयोगात्मक परीक्षा में पैसे लेकर नंबर देने के मामले में शिक्षकों ने मोर्चा खोल दिया है। इस मामले में वह विश्वविद्यालय में कुलपति और रजिस्ट्रार से मिलेंगे। परीक्षा की पारदर्शिता के लिए शिक्षक हर कदम उठाने के लिए तैयार हैं।

अभी कुछ दिन पहले बीएड की प्रयोगात्मक परीक्षा को लेकर एक आडियो मैसेज वायरल हुआ था। इसमें कुछ शिक्षकों पर पैसे लेकर नंबर न बढ़ाने का आरोप लगा था। यह आडियो विश्वविद्यालय के पास भी है। इस मामले में जिस बांके बिहारी इंस्टीट्यूट आफ एजुकेशन की प्रायोगिक परीक्षा के दौरान यह आरोप लगाया गया था। जिसका संस्थान के चेयरमैन ने खंडन किया है। इसे संस्थान की छवि धूमिल करने की साजिश बताया है। मंगलवार को मेरठ कॉलेज के इग्नू सेंटर में शिक्षक प्रशिक्षक एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने भी मामले की तह तक जाने की बात की है। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने विश्वविद्यालय से मांग की है कि अगर ऐसा कोई आरोप है तो उसकी जांच कराने के लिए शिक्षक तैयार है। जिन छात्रों की प्रयोगात्मक परीक्षा ली गई है, उनके दूसरे किसी परीक्षक से मूल्यांकन करा लिया जाए। शिक्षकों ने कहा कि जिन छात्रों का मूल्यांकन किया गया, वह नियमों के तहत हुआ है। इसमें किसी तरह का दबाव नहीं है। शिक्षकों की छवि को खराब करने के लिए इस तरह आडियो क्लिप वायरल किया गया है। शिक्षकों का कहना है कि विवि की प्रयोगात्मक परीक्षा के पैनल में एक दिन पहले ही शिक्षक को पता चलता है कि उन्हें कहां किस कॉलेज में परीक्षक बनकर जाना है। उन्हें छात्र के विषय में भी पता नहीं चलता है। प्राइवेट कॉलेज अगर पैसे लेते हैं तो उसका आरोप शिक्षकों पर लगाना उचित नहीं है। शिक्षकों ने विश्वविद्यालय से कहा है कि परीक्षा की पारदर्शिता के लिए जो भी कदम उठाया जाएगा, उसका एसोसिएशन पूरा सहयोग करेगी। बैठक में शिखा चतुर्वेदी, डा. अजय चौधरी, प्रो. सुरक्षा पाल, डा. पूनम सिंह, डा. सीमा शर्मा, डा. एसके पुंडीर, डा. संजय कुमार, डा. दिनेश कुमार आदि अन्य शिक्षक और शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

वीडियोग्राफी में हो परीक्षा

बैठक में डा. एसके पुंडीर ने बीएड की प्रयोगात्मक परीक्षा के दौरान वीडियोग्राफी कराने और टीए और डीए का भुगतान विश्वविद्यालय से करने का सुझाव रखा।

chat bot
आपका साथी