पाथ लिमिटेड को मिला ठेका, एक सप्ताह बाद शुरू होगी टोल वसूली

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर टोल वसूली एक सप्ताह बाद शुरू हो जाएगी। टोल वसूली के लिए इंदौर की कंपनी पाथ लिमिटेड को ठेका मिला है। यह कंपनी देश में कई टोल प्लाजा का संचालन कर रही है। जल्द ही यह कंपनी अपना सेटअप स्थापित करेगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 09:41 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:41 AM (IST)
पाथ लिमिटेड को मिला ठेका, एक सप्ताह बाद शुरू होगी टोल वसूली
पाथ लिमिटेड को मिला ठेका, एक सप्ताह बाद शुरू होगी टोल वसूली

मेरठ, जेएनएन। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर टोल वसूली एक सप्ताह बाद शुरू हो जाएगी। टोल वसूली के लिए इंदौर की कंपनी पाथ लिमिटेड को ठेका मिला है। यह कंपनी देश में कई टोल प्लाजा का संचालन कर रही है। जल्द ही यह कंपनी अपना सेटअप स्थापित करेगी। इस कार्य के लिए कुछ समय पहले एक दूसरी कंपनी को ठेका मिल गया था, लेकिन वर्क आर्डर जारी होने से पहले उसका टेंडर निरस्त कर दिया गया था। जिसके बाद कम समय में ही री-टेंडर जारी हुआ और नई कंपनी का चयन किया गया है।

टोल प्लाजा पर बिना रुके ही रफ्तार भरते रहेंगे वाहन

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे ऐसा एक्सप्रेस-वे है जिस पर वाहनों को किसी भी टोल प्लाजा या बूथ पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वाहनों पर लगे फास्टैग से टोल अपने आप कट जाएगा। जो वाहन जिस भी टोल प्लाजा या बूथ से प्रवेश और निकास करेगा, वहां से आटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर और जीपीएस खुद ही पता कर लेंगे कि कौन-सा वाहन कहां से गुजरा और कहां से उसकी निकासी हुई। उस दूरी के आधार पर आटोमेटिक तरीके से फास्टैग खाते से टोल कट जाएगा।

आप्टिकल फाइबर व कापर लाइन शिफ्टिंग ने पकड़ी रफ्तार : मेरठ : दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल कारिडोर के निर्माण के लिए मेरठ और गाजियाबाद में टेलीफोन केबल शिफ्टिग का कार्य तेजी से चल रहा है। साहिबाबाद से मेरठ के बीच भूमिगत केबल कई स्थानों पर कारिडोर के रास्ते में आ रही थी। इसलिए एनसीआरटीसी द्वारा कारिडोर बीच बीच पड़ने वाले टेलीफोन केबल की शिफ्टिग का कार्य किया गया है। साहिबाबाद से मोदीपुरम के बीच के लगभग 100 किमी से ज्यादा लंबी आप्टिकल फाइबर केबल व कापर केबल मुख्य सड़क के दोनों ओर शिफ्ट किए जा चुके हैं। केबल को पूरी सावधानी के साथ विशेषज्ञों की देखरेख में शिफ्ट किया जा रहा है। ताकि असुविधा न हो।

अभी तक यूटीलिटी शिफ्टिग का लगभग 70 फीसद कार्य पूरा किया जा चुका है और बाकी का कार्य तेजी से किया जा रहा है। टेलीफोन केबल शिफ्ट करने की इस प्रक्रिया में पुराने आप्टिकल फाइबर व कापर केबल को निर्माण स्थल से दूर शिफ्ट किया जा रहा है जिससे सेवाएं प्रभावित न हों। इसके अलावा कई स्थानों पर नई केबल डालकर नई टेलीफोन लाइन भी बिछाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी