Delhi-Meerut Expressway: टोल के लिए नंबर प्लेट रीडर का ट्रायल शुरू, वाहन की गति और लेन का भी पता चलेगा

मेरठ में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर टोल आटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर (एएनपीआर) व जीपीएस से काटा जाएगा। इसके लिए ट्रायल शुरू कर दिया गया है। एएनपीआर की एक टीम गाडिय़ों के वाहनों के नंबर प्लेट की जांच करने लगी है। सारी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 07:00 AM (IST)
Delhi-Meerut Expressway: टोल के लिए नंबर प्लेट रीडर का ट्रायल शुरू, वाहन की गति और लेन का भी पता चलेगा
आटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर (एएनपीआर) विवरण आनलाइन जांच करके काटेगा टोल।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर टोल आटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर (एएनपीआर) व जीपीएस से काटा जाएगा। इसके लिए ट्रायल शुरू कर दिया गया है। एएनपीआर की एक टीम गाडिय़ों के वाहनों के नंबर प्लेट की जांच करने लगी है। इससे गाड़ी का नंबर, उसकी गति व उसका लेन पता किया जा रहा है। जल्द ही एक नई टीम आएगी जो टोल काटने का ट्रायल करेगी। एएनपीआर के कैमरे पूरे एक्सप्रेस-वे पर लगा दिए हैं। टोल प्लाजा पर फास्टैग जांचने के लिए भी कैमरे लगाए जा चुके हैं।

टोल वसूली की तैयारी

केंद्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की घोषणा के अनुरूप दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर आटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर (एएनपीआर) व जीपीएस से टोल वसूली की तैयारी चल रही है। जल्द ही इसके लिए राजमार्ग मंत्रालय के सचिव निरीक्षण के लिए आएंगे। सचिव के आने से पहले टोल प्लाजा पर टीम ने नंबर प्लेटों का विवरण निकालने, गति व लेन आदि का ट्रायल कर रही है। एएनपीआर के लिए एक विशेष टीम भी जल्द तैनात की जाएगी। गौरतलब है कि इस एक्सप्रेस-वे पर प्रवेश व निकास के स्थल पर ही आटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर के कैमरे वाहनों के नंबर स्कैन करके कंट्रोल रूम भेज देंगे। कंट्रोल रूम में विशेष साफ्टवेयर से उसका विवरण देखा जाएगा। फिर प्रवेश व निकास की दूरी के आधार पर टोल का आकलन होगा और फास्टैग से टोल काट लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी