Delhi Meerut Expressway: एक्सप्रेस-वे पर सुधार... थोड़ा हुआ, ज्यादा की जरूरत है, हादसों से लेना होगा सबक

Delhi Meerut Expressway एक्सप्रेस-वे पर हादसों से सबक लेते हुए सख्‍ती अपनाने की जरूरत है। बुधवार को टोल के पास वाहनों को बीच सड़क से हटाकर पुलिस ने साइड कराया। इस मार्ग पर अभी भी दोपहिया वाहनों पर अंकुश नहीं लगाया जा रहा है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 01:50 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 01:50 PM (IST)
Delhi Meerut Expressway: एक्सप्रेस-वे पर सुधार... थोड़ा हुआ, ज्यादा की जरूरत है, हादसों से लेना होगा सबक
दोपहिया वाहनों को एक्सप्रेस-वे पर चढ़ने से नहीं रोक पा रही पुलिस।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Delhi Meerut Expressway एक्सप्रेस-वे पर परतापुर टोल के पास ट्रक में ब्रेजा कार टकराने पर पांच लोगों की मौत के बाद कुछ सुधार जरूर हुआ है,लेकिन अभी बड़े स्तर पर सुधार की जरूरत है। टोल के पास बीच सड़क पर खड़े होने वाले वाहनों को पुलिस ने साइड करा दिया है। अगर पुलिस इस व्यवस्था को 24 घंटे सुचारू रखे, तभी टोल के पास हादसों पर रोक लग सकती है। लेकिन अभी भी दोपहिया वाहनों पर अंकुश नहीं लगाया जा रहा है। बुधवार को भी दोपहिया वाहन बेरोकटोक फर्राटा भरते रहे। परतापुर से तीस मिनट में औसतन करीब 12 से ज्यादा दोपहिया वाहन हाईवे पर चढ़ रहे हैं, जो हादसे की वजह बन रहे हैं।

ऐसे हुआ था हादसा

सोमवार को बिजनौर के मोहल्ला मिर्दगान निवासी जहीर को एयरपोर्ट पर छोड़कर लौटते समय एक्सप्रेस-वे पर परतापुर टोल के पास ब्रेजा के चालक को नींद की झपकी आ गई, जिससे टोल के पास साइड में खड़े ट्रक में पीछे से ब्रेजा जा घुसी थी। ब्रेजा में जहीर की बेटी अलमास उसका पति ताजिम, छोटी बेटी फाजिला, सास नसीमा खातून और भाई की बेटी जुबेरिया सवार थे। ब्रेजा में सवार सभी लोगों की मौत हो गई थी। सिर्फ सात माह के बच्चे उमेर की जान बच सकी। लेकिन इस हादसे के बाद भी पुलिस मुस्तैद दिखाई नहीं दी। फिर भी टोल के पास बीच सड़क पर वाहन खड़े करने का सिलसिला जारी रहा। दैनिक जागरण ने मामले को प्रमुखता से उठाया तो बुधवार को पुलिस ने टोल के पास से बीच सड़क पर खड़े वाहनों को हटाया। उसके बाद दिनभर वाहन साइड़ में खड़े रहे।

निर्माण कार्य भी बढ़ा रहे परेशानी

टोल प्लाजा तक ही एक्सप्रेस-वे पर दो स्थानों पर निर्माण कार्य चल रहा है, जो हादसे को बढ़ावा दे रहा है। कई बार स्पीड में रहने वाले वाहन निर्माण कार्य पर आकर अचानक ही ब्रेक लगा रहे हैं, जिससे कई बार हादसा होने से बाल-बाल बचा। हैरत की बात है कि पुलिस सिर्फ एक चक्कर लगाने के बाद फिर से एक्सप्रेस-वे से गायब हो गई।

इनका कहना है

बिजनौर के पांच लोगों की मौत के बाद एक्सप्रेस-वे पर सुरक्षा के लिए एसपी ट्रैफिक को आदेश दिए हैं, जो परतापुर और यातायात पुलिस की संयुक्त टीम लगाकर सुरक्षा के इंतजाम करेंगे। टोल के पास बीच सड़क पर वाहनों को खड़े नहीं होने दिया जाएगा।

- प्रभाकर चौधरी, एसएसपी

chat bot
आपका साथी