Delhi Meerut Expressway: दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर यदि आप रास्‍ता भटक गए हैं तो टोल फ्री बूथ ऐसे करेगा मदद

Delhi Meerut Expressway एक्सप्रेसवे पर कई स्थानों पर इमरजेंसी टेलीफोन बूथ लगाए गए हैं। इन बूथों से हर तरह से सहायता मिलती है। इसे एक तरह काल सेंटर भी मान सकते हैं। क्‍योंकि यहां से फोन मिलाने पर कंट्रोल रूम में बैठे हुए सहायकों से होती है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 09:50 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 02:24 PM (IST)
Delhi Meerut Expressway: दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर यदि आप रास्‍ता भटक गए हैं तो टोल फ्री बूथ ऐसे करेगा मदद
यदि आप दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर रास्‍ता भूल तो घबराएं नहीं।

मेरठ, जागरण संवाददाता। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर अगर आप रास्ता भूल गए हैं। आपको जाना था कहीं और। भटक कर पहुंच गए कहीं और। तो इस स्थिति में एक्सप्रेस-वे पर आप घबराएं नहीं। किसी वाहन को रोकने की भी जरूरत नहीं है। आपको एक्सप्रेस-वे के किनारे लगे टेलीफोन बूथ से ही रास्ता पता चल जाएगा।

इमरजेंसी टेलीफोन बूथ

एक्सप्रेसवे पर कई स्थानों पर इमरजेंसी टेलीफोन बूथ लगाए गए हैं। इन बूथों से हर तरह से सहायता मिलती है। इसे एक तरह काल सेंटर भी मान सकते हैं। क्‍योंकि यहां से फोन मिलाने पर कंट्रोल रूम में बैठे हुए सहायकों से होती है। यदि ये बूथ नहीं काम कर रहे हों या फिर उसका प्रयोग न करने का मन हो तो 1033 पर भी काल कर सकते हैं।

इस तरह से करें फोन

एक्सप्रेसवे के किनारे स्थित बूथ के पार वाहन रोकें। क्रैश बैरियर पार करके उस बूथ के पास जाएं। देखें कि नेटवर्क व चालू जहां लिखा है क्या वहां लाइट जल रही है। यदि लाइट जल रही है तो समझिए बूथ पूरी तरह से काम कर रहा है। अब सबसे ऊपर जहां पर लिखा है यहां दबाएं, उस बटन को दबाएं। बटन दबाने के बाद कुछ ही सेकेंड में दूसरी तरफ से उसी बाक्स में आवास सुनाई देगी। वहां से पूछा जाएगा कि आपकी क्या सहायता की जा सकती है। तब आप रास्ते के बारे में पूछ सकते हैं।

कंट्रोल रूम को पता होता है आप कहां खड़े हैं

जब आप रास्ता भटकते हैं तो अक्सर यह भी नहीं पता होता कि इस समय खड़े कहां हैं। इसलिए इसकी भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। जिस बूथ से काल करेंगे उससे कंट्रोल रूम के सहायक खुद जान जाते हैं कि एक्सप्रेस-वे के किस स्थान से फोन किया गया है। उसी आधार पर रास्ते के बारे में सहायता की जाती है।

chat bot
आपका साथी