निर्माण कार्यो में देरी, ठेकेदारों को पड़ेगी भारी

निर्माण कार्यों में देरी अब नगर निगम के ठेकेदारों को भारी पड़ेगी। तय अवधि पर कार्य पूरा करना होगा। देरी पर प्रतिमाह निविदा लागत की एक प्रतिशत धनराशि की कटौती भुगतान से की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 07:45 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 07:45 PM (IST)
निर्माण कार्यो में देरी, ठेकेदारों को पड़ेगी भारी
निर्माण कार्यो में देरी, ठेकेदारों को पड़ेगी भारी

मेरठ, जेएनएन। निर्माण कार्यों में देरी अब नगर निगम के ठेकेदारों को भारी पड़ेगी। तय अवधि पर कार्य पूरा करना होगा। देरी पर प्रतिमाह निविदा लागत की एक प्रतिशत धनराशि की कटौती भुगतान से की जाएगी। मुख्य अभियंता ने यह निर्देश जारी किया है। जिस पर ठेकेदारों ने विरोध दर्ज कराया है। नगर आयुक्त मनीष बंसल ने पिछले दिनों निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया। जिसमें सूरजकुंड रोड पर पुलिया निर्माण, मलियाना फाटक वाले नाले का निर्माण, कसेरूखेड़ा नाले की दीवार का निर्माण समेत अन्य कार्यों में विलंब पाया। कार्य टेंडर स्वीकृति के बावजूद देरी से शुरू किए गए और समय से पूरे नहीं हुए। नगर आयुक्त ने अनुबंध की शर्तें देखीं तो पाया कि कार्य में विलंब पर प्रतिदिन 50 रुपये धनराशि कटौती का ही प्रावधान है। जिसके बाद नगर आयुक्त ने मुख्य अभियंता यशवंत कुमार को निर्देश दिया कि भविष्य में अनुबंध में नई शर्त शामिल की जाएंगी। नई शर्त के अनुसार कार्य में देरी होने पर प्रतिमाह निविदा लागत की एक प्रतिशत धनराशि की कटौती ठेकेदार के भुगतान से की जाएगी। अर्थात अगर एक करोड़ का काम है तो समय पर काम पूरा न होने पर प्रतिमाह एक लाख रुपये की कटौती की जाएगी।

ठेकेदारों ने कहा समय से निगम करें भुगतान : ठेकेदारों ने मुख्य अभियंता यशवंत कुमार से मुलाकात की। विरोध जताते हुए कहा कि नगर निगम समय से भुगतान करना सुनिश्चित करे तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। लेकिन यह शर्त लागू करने से पहले निगम अवस्थापना और बोर्ड फंड से हुए कार्यों के साल भर से अटके भुगतान करे। संजीव धामा, अतुल दीक्षित, ब्रिजेश गुप्ता समेत अन्य ठेकेदार शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी