ईद 2021: दारुल उलूम का फतवा, सिर्फ पांच लोगों के साथ ही मस्जिदों में अदा करें ईद की नमाज

ईद पर दारुल उलूम का जरूरी फतवा जारी।

Eid 2021 मुफ्ती हजरात ने मस्जिद या दूसरी जगह पर इमाम सहित तीन या पांच लोगों के साथ ईद-उल-फितर की नमाज अदा करने की अपील की है। मजबूरी में ईद की नमाज माफ घरों पर नमाज-ए-चाश्त पढ़ें तो बेहतर।

Taruna TayalTue, 11 May 2021 08:30 PM (IST)

सहारनपुर, जेएनएन। इस्लामी तालीम के सबसे बड़े मरकज दारुल उलूम ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अहम फतवा जारी किया है। मुफ्ती हजरात ने मस्जिद या दूसरी जगह पर इमाम सहित तीन या पांच लोगों के साथ ईद-उल-फितर की नमाज अदा करने की अपील की है। यह भी कहा कि मजबूरी में ईद की नमाज माफ है। विकल्प के तौर पर घरों में ही नमाज-ए-चाश्त अदा की जा सकती है। 

नायब मोहतमिम मौलाना अब्दुल खालिक मद्रासी ने ईद की नमाज को लेकर दारुल उलूम के इफ्ता विभाग में मुफ्तियों की खंडपीठ से सवाल किया था कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर हुकूमत ने कड़ी पाबंदियां लगाई हुई हैं। मस्जिदों में पांच लोगों को ही नमाज पढऩे की इजाजत है। पूछा कि ईद की नमाज अदा करने की शरीयत में क्या हिदायत दी गई है। सवाल के जवाब में मुफ्तियों ने कहा कि जिन नियम के साथ जुमा की नमाज अदा करना जायज है। उन्हीं नियम पर ईद की नमाज अदा की जा सकती है।

यानि इमाम के साथ तीन या पांच लोग मस्जिदों या दूसरी जगहों पर शरीयत की पाबंदियों के साथ नमाज अदा कर सकते हैं। मजबूरी की वजह से नमाज अदा करने की सूरत न बन सके तो ईद की नमाज माफ है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.