Darbhanga Blast: आतंकी इकबाल काना का सहारनपुर से रहा है कनेक्शन, विस्‍फोट में सलीम ने लिया था नाम

लश्कर के आतंकी इकबाल काना का सहारनपुर जिले से पुराना कनेक्शन है। 17 जून को बिहार के दरभंगा रेलवे स्टेशन पर पार्सल में हुए ब्लास्ट के बाद काना का नाम फिर से सुर्खियों में है। पकड़े गए आतंकी सलीम ने पूछताछ में इकबाल का नाम बताया था।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 08:00 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 08:00 PM (IST)
Darbhanga Blast: आतंकी इकबाल काना का सहारनपुर से रहा है कनेक्शन, विस्‍फोट में सलीम ने लिया था नाम
1992 में सहारनपुर के खेड़ा अफगान में हुई थी काना की शादी।

सहारनपुर, जागरण संवाददाता। शामली जिले के कैराना निवासी और पाकिस्तानी आंतकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी इकबाल काना का सहारनपुर जिले से पुराना कनेक्शन है। 17 जून को बिहार के दरभंगा रेलवे स्टेशन पर पार्सल में हुए ब्लास्ट के बाद काना का नाम फिर से सुर्खियों में है। कैराना से पकड़े गए सलीम का वह बेहद करीबी रहा है। एनआइए की पूछताछ में सलीम ने इसका इकबाल किया है कि वह काना का दोस्त है। इकबाल काना ने वर्ष 1992 में सहारनपुर के नकुड़ थानाक्षेत्र के खेड़ा अफगान गांव की युवती से निकाह किया था। काना की आपराधिक गतिविधियों को देखकर युवती के स्वजन ने तीन साल बाद तलाक करा दिया था। इसके बाद काना प्रेमिका मुमताज से शादी करने के बाद पाकिस्तान चला गया।

निकाह के बाद हुआ था तलाक

एसटीएफ से रिटायर सहारनपुर के आवास विकास निवासी इंस्पेक्टर विक्रम सिंह ने बताया कि कैराना निवासी इकबाल काना 1995 में पाकिस्तान चला गया था। उसने वहां शुरुआत में किराना की दुकान की। इसकी आड़ में वह पाक खुफिया एजेंसी आइएसआइ से जुड़ गया और गठरी उद्योग की आड़ में भारत में नकली नोट की खेप भेजने लगा। उस समय पाकिस्तान-भारत के बीच समझौता एक्सप्रेस चलती थी। अब इकबाल काना लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम करता है। खेड़ा अफगान गांव निवासी जिस युवती से निकाह के बाद काना का तलाक हो गया था। उस परिवार के मुखिया ने नाम प्रकाशित न करने की शर्त पर बताया कि इकबाल काना उस समय भी अपराधिक गतिविधियों में शामिल था। इसलिए उन्होंने अपनी लड़की को उससे अलग कर दिया था। उनका कहना है कि जब इकबाल का नाम मीडिया में आता है तो वह खुदा का शुक्रिया अदा करते हैं कि इकबाल से उनका कनेक्शन टूट गया।

दिल्ली में पकड़े गए थे 75 पिस्टल

इकबाल काना ने वर्ष 1995 में पाकिस्तान से 75 पिस्टल भेजी थीं। दिल्ली की स्पेशल सेल टीम ने इन पिस्टलों को दिल्ली में पकड़ा था। उस समय भी काना सुर्खियों में आया था। काना के कारनामों की पुष्टि नकली नोट के साथ पकड़े गए आरोपितों ने भी की थी।

सलीम बोला, पाकिस्तान में इकबाल देता था पनाह

एनआइए की पूछताछ में सलीम ने बताया है कि जब भी वह पाकिस्तान जाता था तो उसे इकबाल काना ही पनाह देता था। इसके अलावा उसे पाकिस्तान में कोई नहीं जानता है। सलीम को एनआइए जेल भेज चुकी है।

chat bot
आपका साथी