Cyber Crime: लोगों को ऐसे ठगी का शिकार बना रहे शातिर, बुलंदशहर में हर महीने आ रहे इतने मामले

Cyber Crime बुलंदशहर सहित वेस्‍ट यूपी के कई जिलों में लगभग हररोज साइबर अपराध की खबरें आ रही हैं। ठग नए-नए एप के माध्यम से लोगों से सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने की एवज में बैंक एकाउंट की डिटेल भरवाते हैं और खातों से पैसा साफ कर देते हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 05:25 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 05:25 PM (IST)
Cyber Crime: लोगों को ऐसे ठगी का शिकार बना रहे शातिर, बुलंदशहर में हर महीने आ रहे इतने मामले
बुलंदशहर में ठगी के अलग-अलग हथकंडों से युवाओं को निशाना बना रहे अपराधी।

बुलंदशहर, जागरण संवाददाता। Cyber Crime भले ही स्मार्टफोन के जरिए दुनिया मुठ्ठी में हो लेकिन मामूली चूक आपके बैंक खातों से धनराशि रेत की भांति फिसल सकती है। इसी स्मार्ट फोन से आप ब्लैकमेल करने वाले गिरोह के चंगुल में फंस सकते हैं और फेसबुक दोस्त वीडियो काल करके आपको आपत्तिजनक वीडियो के खेल में फंसा सकते हैं। इंटरनेट मीडिया पर अलग-अलग साइबर गिरोह सक्रिय हैं। हालात यह हैं कि जनपद में प्रत्येक माह 74 मामले ऐसी ठगी के सामने आ रहे हैं।

ऐसे कर रहे ठगी

साइबर अपराध के जरिए जनपद में सैकड़ों लोगों को ठगी का शिकार बनाया है। नए-नए एप के माध्यम से लोगों से सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने की एवज में बैंक एकाउंट की डिटेल भरवाते हैं और उनके खातों से पैसा साफ कर देते हैं। साइबर सेल की मानें तो अननान काल के जरिए अधिकांश ठगी के शिकार हो रहे हैं। अंजान कालर को किसी भी रूप में काल सुनने वाला पहचान ले, ठग इसी प्रकार से उससे बात करने लगता है। ऐसे में कालर को बैंक में पैसे भेजने का झांसा देकर उसके बैंक खाते में 10 से 100 रुपये तक भेजे जाते हैं। इसके साथ ही कंफर्म करने के लिए एक ङ्क्षलक भेजकर उसकी तमाम डिटेल भरवा ली जाती है और देखते-देखते कालर के खातों से धनराशि साफ हो जाती है।

घने जंगलों में संचालित होता है गिरोह

एसपी क्राइम कमलेश बहादुर ने बताया कि जनपद में साइबर ठगी का शिकार करने वाले झारखंड, बिहार, वेस्ट बंगाल और असम के होते हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित जनपद के लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं। जब तक उनकी लोकेशन ट्रेस होती है वह फरार हो जाते हैं।

यहां करें शिकायत, पैसे होंगे वापस

साइबर ठगी के शिकार होने वाले पीडि़तों के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। ठगी का शिकार होने पर पीडि़त टोल फ्री नंबर 155260 पर काल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। दिल्ली मुख्यालय पर यह शिकायत दर्ज की जाएगी और इसके निस्तारण को जनपद साइबर सेल को भेजी जाएगी।

जिले में साइबर अपराध का आंकड़ा

जनवरी से जुलाई तक हुई ठगी : 516 घटना

साइबर सेल ने निस्तारण कराए : 419 घटना

साइबर सेल ने पैसे वापस कराए : 56 घटना

साइबर सेल ने धनराशि कराई वापस : 28.41 लाख

इनका कहना है

साइबर अपराध से बचने के लिए स्वयं ही सतर्कता बरतनी होगी। एटीएम फ्राड, फर्जी लोन, टावर लगाने, लाटरी, लक्की ड्रा, फिशिंग काल रिश्तेदार बताना, फेक लिंक आदि से लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। साइबर सेल अब इन मामलों का लगातार निस्तारण कर रही है।

- कमलेश बहादुर, एसपी क्राइम, बुलंदशहर

chat bot
आपका साथी