Cyber Crime Saharanpur: साइबर ठगों को सबक सिखाने के लिए यूपी पुलिस ने बनाई यह रणनीति, जानिए-कैसे कसेंगे लगाम

Cyber Crime Saharanpur साइबर ठगों से बचाव के लिए पुलिस ने पहल की है। सभी थानों में जागरूकता के बोर्ड लगाए जाए। पुलिस साइबर एक्सपर्ट से स्कूल कालेजों और सार्वजनिक स्थानों पर गोष्ठी के माध्‍यम से जागरूक किया जाएगा। इसका असर भी देखने को मिलेगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 10:30 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 10:30 AM (IST)
Cyber Crime Saharanpur: साइबर ठगों को सबक सिखाने के लिए यूपी पुलिस ने बनाई यह रणनीति, जानिए-कैसे कसेंगे लगाम
साइबर क्राइम पर अंकुश के लिए पुलिस ने अब कमर कस ली है।

सहारनपुर, जेएनएन। Cyber Crime Saharanpur प्रदेश में लगातार बढ़ रहे साइबर अपराध को रोकने के लिए प्रदेश के पुलिस मुखिया मुकुल गोयल ने एक नया कदम उठाया है। उन्होंने सभी एसएसपी को आदेश जारी कर निर्देश दिए हैं कि सभी थानों में जागरूकता के बोर्ड लगाए जाए। इसके अलावा पुलिस साइबर एक्सपर्ट से स्कूल, कालेजों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर एक गोष्ठी कराकर लोगों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक किया जाए। प्रत्येक थाने में साइबर नोडल अधिकारी को तैनात किया जाए।

500 से ज्‍यादा मुकदमे अकेले सहारनपुर में

दरअसल, सहारनपुर जिले में ही कोरोना की दूसरी लहर के दौरान, जिस समय लाकडाउन लगा हुआ था। उस समय 500 से अधिक मुकदमे जिलेभर में साइबर अपराध से संबंधित दर्ज हुए थे। जिनकी विवेचना थानों पर तैनात दारोगा ही कर रहे हैं। दारोगा किसी भी नतीजे पर नहीं पहुंच पा रहे हैं। जिस नंबर से पीड़ितों के पास फोन आते हैं। उनकी लोकेशन और सीडीआर निकाली जाती है तो वह झारखंड, राजस्थान, हरियाणा के मेवात आदि स्थानों की मिलती है।

जागरूकता बोर्ड

पुलिस वहां पर जाती भी है तो फर्जी आधार कार्ड पर नंबर लिया होना पाया जाता है। अब प्रदेश के डीजीपी मुकुल गोयल ने सभी एसएसपी को आदेश दिया है कि जो जागरूकता बोर्ड थाने पर लगवाए जाएंगे। उन पर लिखा होना चाहिए कि कोई भी अपना सीवीवी नंबर, क्रेडिट कार्ड नंबर, खाता नंबर आदि जानकारी लोग किसी भी अंजान व्यक्ति को न दे। वहीं, बोर्ड पर हेल्प लाइन भी लिखे जाए।

नोडल अधिकारी तैनात

डीजीपी का आदेश है कि हर थाने में ऐसे साइबर नोडल अधिकारी तैनात किए जाए। जिन्हें साइबर का ज्ञान हो। जो साइबर अपराध से संबंधित लखनऊ या फिर अन्य स्थान पर ट्रेनिंग ले चुके हैं। साइबर अपराध से संबंधित केस आने के बाद वह तत्काल सर्विलांस से संबंधित काम कर सके।

इन हेल्पलाइन नंबरों पर करें संपर्क

एसपी सिटी राजेश कुमार ने पुष्टि करते हुए बताया कि डीजीपी का पत्र मिल गया है। सभी थानों में जल्द ही साइबर अपराध के प्रति जागरूकता के बोर्ड लगाए जाएंगे। जिन पर जागरूकता के बारे में जानकारी होगी। उन्होंने बताया कि साइबर ठगी होने पर हेल्पलाइन नंबर 112 और 155260 पर फोन करके जानकारी दे।

chat bot
आपका साथी