Cyber Crime News: 'एक थाली के बदले एक थाली फ्री'... और शिक्षिका के खाते से 53 हजार रुपये साफ

आनलाइन खरीदारी करते वक्‍त भी सतर्कता ज्‍यादा जरुरी है। मेरठ की एक शिक्षिका भी आनलाइन का शिकार हुईं हैं। जिनके खाते से सारा रुपया ठगों ने साफ कर दिया। शिक्षिका आनलाइन खरीदारी के दौरान ठगी का शिकार हुईं।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 12:10 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 12:10 PM (IST)
Cyber Crime News: 'एक थाली के बदले एक थाली फ्री'... और शिक्षिका के खाते से 53 हजार रुपये साफ
एक थाली के लालच में गंवा दिए 53 हजार।

जागरण संवाददाता, मेरठ। साइबर अपराध की घटनाएं कम नहीं हो रही हैं। अपराधी ठगी के नए नए पैंतरे अजमा रहे हैं। जिसके चलते लोगों को काफी सतर्क रहने की जरुरत है। आनलाइन खरीदारी करते वक्‍त भी सतर्कता ज्‍यादा जरुरी है। मेरठ की एक शिक्षिका भी आनलाइन का शिकार हुईं हैं। जिनके खाते से सारा रुपया ठगों ने साफ कर दिया। शिक्षिका आनलाइन खरीदारी के दौरान ठगी का शिकार हुईं। आनलाइन खरीदारी के आफर पर शिक्षिका ने हजारों रुपये गवां दिए। शातिर ठगों ने शिक्षिका के खाते से 53 हजार रुपये साफ कर दिए। पीड़िता ने साइबर सेल में शिकायत की है।

छीपी टैंक निवासी विनीता चौबे एक स्कूल में शिक्षिका हैं। बताया कि उनकी फेसबुक पर सागर रत्ना के नाम से एक आफर आया था। एक थाली के साथ दो थाली फ्री देने की बात कही थी। उन्होंने उस पर क्लिक करके जानकारी की। इसके कुछ देर बाद उनके पास फोन आया और आफर के बारे में बताया। वह ठग की बातों में आ गई और लिंक पर क्लिक कर दिया। पहले तो उनके खाते से दस रुपये कटे, लेकिन बाद में दो बार में 53 हजार रुपये कट गए। उन्होंने कालर को फोन किया तो काल नहीं उठाई। उन्होंने साइबर सेल में शिकायत की।

इनसे भी हुई ठगी

नौचंदी थाना क्षेत्र के वैशाली निवासी अमित ने बताया कि उसके पास किसी ने रिश्तेदार बनकर काल किया था। उसके एकाउंट में रुपये डालने की बात कही थी, लेकिन जब लिंक पर क्लिक किया तो उसके ही 25 हजार रुपये कट गए। जिसके बाद उसने थाने में शिकायत की।

मेरठ में बढ़ रहा साइबर अपराध

पिछले साल की अपेक्षा इस साल साइबर अपराध में ज्‍यादा बढ़ो‍त्‍तरी हुई है। इसमें ठगी के नए नए तरीकों का इस्‍तेमाल किया गया है। पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि इन मामलों में कई के रुपये वापस हुए हैं तो कई केसों में रुपये दिलाने का काम किया जा रहा है। पुलिस ने बताया कि अगर समय से जानकारी मिल जाती है, तो ज्‍यादा संभावनाएं हैं कि रुपये वापस आ जाए।  

chat bot
आपका साथी