Cyber Crime: आप मकान किराए पर देना चाहते हैं तो सावधान, कहीं ठगी के न हो जाएं शिकार, पढ़िए मेरठ की यह खबर

fraud In Meerut नए-नए तरीकों से साइबर ठग लोगों को बैंक खाता साफ करने में जुटे हैं। मेरठ में मकान किराए पर लेने के नाम पर भी खाता साफ कर दिया गया है। इसीलिए सावधानी बेहद जरूरी है। किसी प्रकार के भेजे लिंक पर क्‍लिक न करें।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 09:20 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 09:20 AM (IST)
Cyber Crime: आप मकान किराए पर देना चाहते हैं तो सावधान, कहीं ठगी के न हो जाएं शिकार, पढ़िए मेरठ की यह खबर
लोगों को अपने जाल में फंसाने के साइबर ठग नए नए जाल बिछा रहे हैं।

मेरठ, जागरण संवाददाता। fraud In Meerut यदि आप किराए पर अपना मकान देना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है। शातिर ठग अब मकान किराए पर लेने के नाम पर भी खाता साफ कर रहे हैं। इस तरह की शिकायत पीड़ित में साइबर सेल में की है। टीम मामले की जांच में जुट गई है।

यह है मामला

कंकरखेड़ा थाना क्षेत्र निवासी पंकज ने बताया कि उन्होंने अपना मकान किराए पर देने के लिए एक वेबसाइट पर जानकारी डाली थी। उनके पास एक दिन पहले फोन आया और कॉलर ने खुद को फौजी बताते हुए मेरठ में पोस्टिंग की जानकारी दी। कहा कि वह मकान किराए पर लेना चाहते हैं। उनको आपका मकान पसंद है इसलिए एडवांस में पेमेंट कर रहे हैं।

लिंक पर क्‍लिक करते ही पैसे साफ

पंकज ने एक बार मकान देखने के लिए कहा लेकिन ठग ने मना कर दिया। उसने कहा गूगल पर के जरिए वह पहले एक रुपया भेज रहे हैं, आप लिंक को क्लिक कर लीजिए। लिंक पर क्लिक करते ही एक रुपया खाते में आ गया। इसकी तस्दीक करने पर ठग ने दोबारा से लिंक भेजा जिस पर क्लिक करते ही पंकज के खाते से तीन बार में 23 हजार रुपए कट गए। पीड़ित ने कॉलर को फोन किया तो उसने नहीं उठाया। तुरंत ही उन्होंने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल किया और खाता बंद कराने के लिए कहा। इसके बाद वह साइबर सेल पहुंचे और शिकायत की।

दो लाख रुपये न देने पर यह कैसी शर्त रखी

मेरठ : स्त्रीधन के दो लाख रुपये न देने पर ससुरालियों ने जेठ से संबंध बनाने की शर्त रखी। ससुरालियों की यह बात सुनकर महिला के होश उड़ गए। उसने मायके वालों को सूचना दी। इसके बाद मायके वाले विवाहिता को अपने साथ लेकर आ गए। विवाहिता ने पति समेत ससुरालियों के खिलाफ तहरीर दी है। सरधना थाना क्षेत्र निवासी विवाहिता की शादी एक साल पहले ग्राम सलाहपुर थाना रोहटा से हुई थी। शादी के बाद से ही ससुरालियों ने दहेज के लिए विवाहिता को प्रताडि़त करना शुरु कर दिया था। जिस वजह से दंपती के बीच क्लेश रहने लगा। विवाहिता का आरोप है कि दहेज के दो लाख रुपये न देने पर ससुरालियों ने जेठ से संबंध बनाने की शर्त रखी है। ससुरालियों के यह शब्द सुनने के बाद विवाहिता

मायके वालों के साथ आ गई। इसके बाद से ससुरालियों ने विवाहिता से संपर्क करने का प्रयास भी नहीं किया। ससुरालियों के कृत्य से विवश होकर विवाहिता ने पुलिस कार्यालय में शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत सुन रहे एसपी ट्रैफिक जितेंद्र श्रीवास्तव ने विवाहिता की शिकायत पर सरधना थाना प्रभारी को मामले में जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए है।

chat bot
आपका साथी