Cyber Crime: मेरठ में ठगों के जबड़े से रकम छीन लाया साइबर सेल, मेजर और युवक को ऐसे मिली राहत

Cyber Crime मेरठ में भी साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ओएलएक्स एप के जरिए ठगों ने सेना में मेजर को निशाना बनाया और उनके खाते से 30 हजार रुपये साफ कर दिए वहीं दूसरे मामले में युवक के खाते से रिश्तेदार बनकर 60 हजार रुपये उड़ा दिए।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 02:00 PM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 02:00 PM (IST)
Cyber Crime: मेरठ में ठगों के जबड़े से रकम छीन लाया साइबर सेल, मेजर और युवक को ऐसे मिली राहत
मेरठ में मेजर और एक युवक से हुई थी ठगी, दोनों ने तुरंत की शिकायत।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Cyber Crime मेरठ में ओएलएक्स के जरिए शातिर ठगों ने मेजर को निशाना बनाया। उनके खाते से 30 हजार रुपये साफ कर दिए, वहीं एक अन्य व्यक्ति के खाते से रिश्तेदार बनकर 60 हजार रुपये उड़ा दिए। दोनों ने तुरंत साइबर सेल को सूचित किया। इस कारण साइबर सेल दोनों के रुपये वापस कराने में कामयाब रहा। लेकिन साइबर अपराधियों से बचकर रहने की बेहद आवश्‍यकता है।

यह है मामला

सदर बाजार थाना क्षेत्र के सोमनाथ एन्क्लेव निवासी चितरंजन गर्ग सेना में मेजर हैं। कुछ दिन पहले उन्होंने ओएलएक्स पर घर का फर्नीचर बेचने के लिए विज्ञापन डाला था। 27 अगस्त को उनके पास ठग का फोन आया और सामान खरीदने के बारे में बातचीत की। सौदा तय होने पर आरोपित ने उनको बार कोड भेजा, जिसे स्कैन करते ही उनके खाते से 30 हजार रुपये कट गए। उन्होंने तुरंत ही इसकी जानकारी साइबर सेल को दी। साइबर सेल ने कार्रवाई करते हुए रुपयों को ठग के खाते में जाने से बचा लिया।

रिश्‍तेदार बनकर भरोसे में लिया

वहीं, सिविल लाइन थाना क्षेत्र निवासी नगेंद्र को 28 अगस्त को एक फोन आया था। शातिर ने रिश्तेदार बनकर उनको भरोसे में लिया और उनके खाते में रुपये भेजने की बात कही। वह बातों में आ गए। पहले एकाउंट में एक रुपया भेजा, जिसका मैसेज आने पर उनको विश्वास हो गया। इसके बाद 60 हजार रुपये भेजने की बात कही, लेकिन लिंक पर क्लिक करते ही रुपये कट गए। उन्होंने साइबर सेल में तुरंत शिकायत की। साइबर सेल प्रभारी राघवेंद्र कुमार ने बताया कि टीम ने कार्रवाई करते हुए दोनों के रुपये वापस करा दिए। शुक्रवार को उनके एकाउंट में रुपये आ गए।

फर्जी मुकदमा दर्ज करने की धमकी

मेरठ : अज्ञात कालर की शिकायत करने चौकी गए रिकवरी एजेंट से दारोगा ने अभद्रता व मारपीट की। विरोध करने पर दारोगा ने रिकवरी एजेंट की बाइक और मोबाइल को अपने पास रख लिया। इसमें मारपीट करते हुए दारोगा की वीडियो है। मोबाइल का पासवर्ड नहीं बताने पर दारोगा रिकवरी एजेंट को मुकदमे में फंसाने की धमकी दे रहा है। रिकवरी एजेंट ने शिकायत दर्ज कराई है। मेडिकल थाना क्षेत्र के शास्त्रीनगर स्थित रामापुर बैंक कालोनी निवासी श्रीकांत रिकवरी एजेंट है। उसने बताया कि एक सप्ताह पहले उसे अज्ञात नंबर से काल आ रही थी। कालर उससे अभद्रता कर रहा था। कालर की शिकायत करने वह एल-ब्लाक चौकी गया था।

मामले में जांच के आदेश

उस समय चौकी इंचार्ज आशु भारद्वाज दो युवकों से मारपीट कर रहे थे। सब इंस्‍पेक्‍टर ने श्रीकांत को भी उन्हीं युवकों के साथ समझकर अभद्रता और मारपीट शुरू कर दी। इसकी श्रीकांत ने वीडियो बना ली। दारोगा आशु भारद्वाज का कहना है कि मारपीट जैसी कोई बात नहीं है। श्रीकांत के खिलाफ कई मुकमदे दर्ज हैं। उस दिन भी उसने चौकी पहुंचकर गाली-गलौच की थी। इसकी वीडियो उनके पास सुरक्षित है। शिकायत सुन रहे एसपी ट्रैफिक जितेंद्र श्रीवास्तव ने सीओ सिविल लाइन देवेश सिंह को मामले में जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

chat bot
आपका साथी