Effect of lockdown: चेकबुक नहीं मिलने से ग्राहक परेशान, बैंक का काट रहे चक्कर Meerut News

मेरठ में लॉकडॉउन की वजह से चेकबुक की प्रिंटिंग बंद हो गई है। बहुत से ग्राहकों के चेकबुक खत्म हो चुके हैं।कुछ बैकों ने वाउचर से पेमेंट की व्यवस्था की है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 09:51 PM (IST) Updated:Wed, 27 May 2020 09:51 PM (IST)
Effect of lockdown: चेकबुक नहीं मिलने से ग्राहक परेशान, बैंक का काट रहे चक्कर Meerut News
Effect of lockdown: चेकबुक नहीं मिलने से ग्राहक परेशान, बैंक का काट रहे चक्कर Meerut News

मेरठ, जेएनएन। लॉकडॉउन की वजह से बैंकों में चेकों से भुगतान करने की समस्या उत्पन्न होने लगी है। बहुत से ग्राहकों के चेकबुक खत्म हो चुके हैं। बैंक नए चेक बुक जारी करने से मना कर रहे हैं । जिसकी वजह से ग्राहकों की समस्या बढ़ गई है। बहुत से ग्राहक इसे लेकर ब्रांचों का चक्कर काट रहें हैं।हालांकि कुछ बैंकों ने चेक न होने पर वाउचर से पेमेंट करने की सुविधा दी है।

लॉकडाउन लंबे समय से चलने की वजह से बैंकों में चेक से होने वाले भुगतान पर भी असर दिखने लगा है। शहर के ज्यादातर बैंकों के चेकबुक मुंबई और नोएडा जैसे शहरों से प्रिंटिंग होकर आते हैं। लॉकडाउन होने की वजह से प्रिंटिंग प्रेस बंद पड़े हैं। इसकी वजह से नए चेकबुक प्रिंट नहीं हो पा रहे हैं। जिन ग्राहकों ने चेकबुक के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया था उन्हें चेक नहीं मिल पा रहा है। चेकबुक के लिए ग्राहक आवेदन कर रहे हैं। तो कुछ बैंक नए चेक इस समय न दिए जाने की असमर्थता दिखा रहे हैं। चेक नहीं होने से भुगतान में समस्या आने लगी है।

वाउचर से भुगतान की सुविधा

ग्राहकों की समस्या को देखते हुए कुछ बैंकों ने वाउचर पर पेमेंट देने की सुविधा शुरू की है। जब तक चेकबुक नहीं आता है सामान्य वाउचर पर भी हस्ताक्षर करा कर ग्राहकों को पेमेंट किए जाएंगे। स्टेट बैंक ने इसकी पहल की है।

जुलाई में मिलेगी चेक बुक

कुछ बैंक के मैनेजर की माने तो लॉक डॉउन खत्म होने के बाद भी चेकबुक की प्रिंटिंग में समय लगेगा। ऐसे में जुलाई से पहले चेकबुक मिलना संभव नहीं है। जो पहले से अप्लाई किये हैं उनके पते पर चेकबुक भेजे जाएंगे।

chat bot
आपका साथी