मेरठ में बढ़ रहा सीए का क्रेज, फाइनल रिजल्‍ट में 20 से अधिक छात्रों को मिली कामयाबी

सीए यानी चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने को मेरठ के युवाओं का क्रेज बढ़ रहा है। सोमवार को सीए के फाइनल रिजल्ट में शहर से 20 से अधिक छात्र- छात्रएं सीए बनने में कामयाब हुए हैं। बहुत से अभ्यर्थियों ने घर बैठे सीए की तैयारी करके सफलता हासिल की है।

Himanshu DwivediWed, 15 Sep 2021 09:51 AM (IST)
मेरठ में बढ़ रहा सीए का क्रेज। आइसीएस की मेरठ ब्रांच लाइब्रेरी में पढ़ाई करती छात्रा।

जागरण संवाददाता, मेरठ। सीए यानी चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने को मेरठ के युवाओं का क्रेज बढ़ रहा है। सोमवार को सीए के फाइनल रिजल्ट में शहर से 20 से अधिक छात्र- छात्रएं सीए बनने में कामयाब हुए हैं। बहुत से अभ्यर्थियों ने घर बैठे सीए की तैयारी करके सफलता हासिल की है। इसमें पेन ड्राइव और आनलाइन पढ़ाई की पूरी उपयोगिता दिखी है।

मेरठ में कोविड से पहले कई सेटेलाइट क्लास संचालित थीं। जिसमें मुंबई और दिल्ली के एक्सपर्ट सीए कक्षाएं चलाते थे। कोविड के समय सेटेलाइट क्लास पेन ड्राइव और मोबाइल एप में आ गई। बता दें कि चार से पांच साल में सीए की पढ़ाई पूरी होती है। इसमें तीन साल की ट्रेनिंग महत्वपूर्ण है। मेरठ में इसकी ट्रेनिंग यानी आर्टिकलशिप की सुविधा बढ़ रही है। कई छात्रों ने मेरठ के सीए मार्गदर्शन में ट्रेनिंग पूरी की।

तैयारी और ट्रेनिंग मेरठ में की

दिव्यम का कहना है कि कोविड से पहले सेटेलाइट कक्षा से तैयारी की। फिर कोविड के समय पेन ड्राइव मिल गया, उससे पढ़ाई की। मेरठ में ही ट्रेनिंग भी पूरी की। जबकि छह महीने त्इंडस्ट्रीयल ट्रेनिंग मुंबई से की। दिव्यम का कहना है कि सीए में सेल्फ स्टडीज व रिविजन जरूरी है। दिव्यम ने आर्टिकलशिप मेरठ की फर्म रवींद्र अग्रवाल एंड कंपनी से की।

सीए मेरठ ब्रांच के चेयरमैन पुनीत कुमार रस्तोगी ने बताया: जीएसटी की वजह से सीए की प्रैक्टिस में संभावनाएं बढ़ी हैं। शहर में करीब एक हजार प्रोफेशनल सीए रजिस्टर्ड हैं। इसमें 300 के करीब प्रैक्टिस कर रहे हैं। सीए के छात्रों की तैयारी के लिए मेरठ ब्रांच में भी सुविधा है।

देश की टापर                 मेरठ के टापर

नंदनी अग्रवाल              दिव्यम गोयल

कुल प्राप्तांक : 614/800        कुल प्राप्तांक : 513/800

76.75 प्रतिशत                      64.13 प्रतिशत

पेपर प्राप्तांक

ग्रुप एक 314

फाइनेंसियल रिपोर्टिंग 82

स्ट्रेटजिक फाइनेंसियल मैनेजमेंट 93

एडवांस आडिटिंग एंड प्रोफेशनल एथिक्स 64

कारपोरेट एंड इकोनोमिक्स ला 75

ग्रुप दो 300

स्ट्रेटजिक कास्ट मैनेजमेंट एंड परफार्मेंस इव्यूलेशन 62

इलेक्टिव पेपर 81

डायरेक्ट टैक्स एंड ला एंड इंटरनल टैक्सेशन 88

इनडायरेक्ट एक्स ला 69

पेपर प्राप्तांक

गुप एक 281

फाइनेंशियल रिपोर्टिंग 77

स्ट्रेटजिक फाइनेंसियल मैनेजमेंट 93

एडवांस आडिटिंग एंड प्रोफेशनल एथिक्स 62

कारपोरेट एंड इकोनोमिक्स ला 49

ग्रुप दो 232

स्ट्रेटजिक कास्ट मैनेजमेंट एंड परफार्मेंस इव्यूलेशन 40

इलेक्टिव पेपर 65

डायरेक्ट टैक्स एंड ला एंड इंटरनल टैक्सेशन 44

इनडायरेक्ट एक्स ला 83 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.