खिलौनों से पढ़ाना सीखेंगे काउंसिल के शिक्षक

काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआइएससीई की ओर से नई शिक्षा नीति को स्कूलों में लागू करने की दिशा में हर स्कूल के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 09:12 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 09:12 AM (IST)
खिलौनों से पढ़ाना सीखेंगे काउंसिल के शिक्षक
खिलौनों से पढ़ाना सीखेंगे काउंसिल के शिक्षक

मेरठ, जेएनएन। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआइएससीई की ओर से नई शिक्षा नीति को स्कूलों में लागू करने की दिशा में हर स्कूल के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। यह सभी प्रशिक्षण दीक्षा प्लेटफार्म के जरिए आनलाइन कराए जा रहे हैं। इस कड़ी में प्राइमरी और सीनियर सेकेंड्री स्तर के दो नए शेड्यूल जारी किए गए हैं जिनके प्रशिक्षण नवंबर महीने में होंगे। एक प्रशिक्षण एक से 30 नवंबर तक चलेंगे। कक्षा नौवीं से 12वीं तक के शिक्षकों को तीन तरह के जेनेरिक कोर्स में स्कूली गतिविधियां, खिलौना आधारित पेडगोजी और स्कूल आधारित मूल्यांकन है।

इसी तरह प्राइमरी स्तर के बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए भी बच्चे कैसे सीखते हैं और इसमें अभिभावकों और समाज के जुड़ाव पर आधारित प्रशिक्षण कराया जाएगा। यह प्रशिक्षण निष्ठा 3.0 के अंतर्गत कराया जा रहा है जिसे नई शिक्षा नीति में दिए गए प्रावधानों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। यह कोर्स भी नवंबर महीने में ही शिक्षकों को 30 नवंबर तक हर हाल में पूरा कर लेना है। काउंसिल ने यह सूचना जारी करते हुए सभी स्कूलों के शिक्षकों को यह कोर्स अनिवार्य रूप से कराने को कहा है।

भाजयुमो की युवा शक्ति संवाद कार्यक्रम में जुटे नेता : कंकरखेड़ा मंडल की गुरुवार को सरधना रोड स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में कार्यसमिति की बैठक व युवा शक्ति संवाद कार्यक्रम का आयोजित हुआ।

मुख्य अतिथि युवा मोर्चा के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष रोबिन तोमर थे। मुख्य अतिथि ने कार्यक्रमों की रूपरेखा बताते हुए वन बूथ 20 यूथ, सदस्यता अभियान, नव मतदाता पुनरीक्षण अभियान एवं युवा सम्मेलन को लेकर प्रदेश से आए दिशा निर्देशों से मंडल पदाधिकारियों को अवगत कराया। कार्यक्रम में क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी निशांक गर्ग विशिष्ट अतिथि थे। अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष युवा मोर्चा भारत शर्मा ने की। संचालन महामंत्री करन विग ने किया। महानगर अध्यक्ष ठा. अंकुर कुशवाहा ने विचार रखे। इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष अशोक, अक्षय भड़ाना, विनोद जाहिदपुर, करण वाल्मीकि, विवेक गुप्ता, नितिन शर्मा, ओमवीर सिंह, चिराग मित्तल, रोहित राजपूत, हिमांशु चौहान, अंतरिक्ष भारद्वाज, वासु चौहान व अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी