निगम..हापुड़ रोड किनारे से कचरा हटाने का काम शुरू

लोहिया नगर स्थित डंपिंग ग्राउंड से पहले हापुड़ रोड किनारे कूड़ा फेंका जा रहा था।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Oct 2019 09:00 AM (IST) Updated:Tue, 15 Oct 2019 09:00 AM (IST)
निगम..हापुड़ रोड किनारे से कचरा हटाने का काम शुरू
निगम..हापुड़ रोड किनारे से कचरा हटाने का काम शुरू

मेरठ,जेएनएन। लोहिया नगर स्थित डंपिंग ग्राउंड से पहले हापुड़ रोड किनारे कूड़ा फेंका जा रहा था। जिसे लेकर केंद्रीय पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण के चेयरमैन भूरेलाल ने नाराजगी जताई थी। साथ ही निर्देश दिया था कि कूड़ा डंपिंग ग्राउंड पर ही डाला जाएगा और उसका वैज्ञानिक तरीके से प्रबंधन कर निस्तारण किया जाएगा।

इस आदेश के पालन को सोमवार को नगर आयुक्त डा. अरविंद कुमार चौरसिया अधीनस्थ अधिकारियों के साथ लोहिया नगर स्थित डंपिंग ग्राउंड पहुंचे। जोनल सेनेटरी अधिकारी को हापुड़ रोड किनारे पड़े कूड़े को हटवाने की जिम्मेदारी सौंपी। जिसके बाद जेसीबी और टै्रक्टर-ट्रॉली लगाकर सड़क से कूड़ा हटाने का काम शुरू कर दिया गया। मालूम हो कि लोहिया नगर डंपिंग ग्राउंड में कूड़े का पहाड़ खड़ा हो गया है। रोजाना 600 टन कूड़ा यहां पहुंच रहा है। जिसे डालने के लिए जगह नहीं बची है। डंपिंग ग्राउंड के पास एक निजी जमीन पर भी कूड़ा डंप कर दिया गया है, जिसे लेकर आपत्ति जताई है।

ज्यादा दिन नहीं डलेगा लोहिया नगर में कूड़ा

उधर, लोहिया नगर में कूड़ा ज्यादा दिन तक नहीं डाला जा सकेगा। कूड़े का पहाड़ लग चुका है, जबकि निस्तारण हो नहीं रहा है। निगम के पास जमीन है नहीं। जिसके चलते कूड़ा डंप करने की चुनौती खड़ी हो गई है। सोमवार को नगर आयुक्त नई जमीन की तलाश में संपत्ति अधिकारी राजेश कुमार के साथ जुटे रहे। नगर निगम की जमीनों का लेखा-जोखा देखा। हालांकि निगम अधिकारी अभी तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे। - हापुड़ रोड किनारे डाले गए कूड़े को उठाने का काम शुरू कराया है। लोहिया नगर में कूड़ा डालने के लिए जमीन कम पड़ रही है। जिसे देखते हुए नई जमीन की तलाश की जा रही है। तीन दिन के भीतर इस समस्या का निराकरण कर लिया जाएगा।

- डा. अरविंद कुमार चौरसिया, नगर आयुक्त।

chat bot
आपका साथी