CoronaVirus Vaccination In UP: मेरठ और आसपास में टीकाकरण को लेकर लोगों में दिखा उत्‍साह, देखें तस्‍वीरें

कोरोना वैश्विक महामारी को रोकने के लिए प्रदेश में टीका उत्‍सव अभियान आज से शुरू किया गया है। मेरठ और आसपास में भी कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। यहां सुबह से ही लोगों का पहुंचना जारी रहा। लोगों ने सेंटरों पर पहुंचकर कोरोना का टीका लगवाया।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 03:04 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 10:35 PM (IST)
CoronaVirus Vaccination In UP: मेरठ और आसपास में टीकाकरण को लेकर लोगों में दिखा उत्‍साह, देखें तस्‍वीरें
मेरठ ओर आसपास मे टीका उत्‍सव पर दिखा उत्‍साह।

मेरठ, जेएनएन। जैसे-जैसे कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, वैसे-वैसे ही अवरोध भी सामने आने लगे हैं। शुरुआती दौर में जहां लोग कोरोना का टीका लगवाने से परहेज कर रहे थे वहीं अब कई जिलों में वैक्सीन का संकट सामने आने लगा है। पिछले तीन-चार दिनों से वैक्सीन का संकट था और कई केंद्र बंद करने पड़े थे। अब रविवार से तीन दिन के टीकाकरण उत्सव के चलते जिलों को वैक्सीन मिली जरूर है लेकिन इसके बाद अगर वैक्सीन नहीं मिली तो हालात बिगड़ सकते हैं और कुछ केंद्र बंद करने पड़ सकते हैं। 

मेरठ में सुबह से ही पहुंचे लोग: शहर में बढ़ रहे कोरोना के खौफ के बीच लोग भारी संख्‍या में टीका सेंटरों पर पहुंच रहे हैं। लोगों ने कोरोना का टीका लगाने के साथ ही अन्‍य लोगों से भी अपील की। जिला अस्‍पताल में लोगों की भीड़ देखने को मिली। मास्‍क व सैनिटाइजर के साथ आऐ लोगों ने टीका लगवाया। वहीं अधिकारियों ने भी टीका लगवाने को लोगों से अपील की। मेरठ में पिछले चार दिनों से लक्ष्य 18200 से घटाकर 8900 कर दिया गया है। कोवैक्सीन की अब केवल बूस्टर डोज ही लगाई जा रही है। इसकी 1700 डोज ही बची है। जिले में टीकाकरण के लिए कुल 140 केंद्र बनाए गए थे लेकिन वैक्सीन की शार्टेज के कारण 55 बंद करने पड़े। बहरहाल, चार दिनों का स्टाक मेरठ के पास है, लेकिन इस बीच आपूर्ति नहीं हुई तो टीका का संकट खड़ा हो जाएगा। रविवार को 85 हजार डोज मिल गई है। ऐसे में अब टीकोत्सव का अगले तीन दिन लक्ष्य साधा जा सकता है। सहारनपुर जिले में 74 केंद्रों पर कोरोना के टीके लगाए जा रहे हैं लेकिन वैक्सीन की शार्टेज होने लगी है। सीएमओ डा. बीएस सोढ़ी ने बताया कि शनिवार को डोज कम पड़ गई थी। शनिवार रात आगरा से 50 हजार डोज आ गई हैं। रविवार को टीकोत्सव में वैक्सीन लगाई गईं। 

मुजफ्फरनगर में टीका उत्‍सव : मुजफ्फरनगर के सीएमओ डा. महावीर सिंह फौजदार के मुताबिक वैक्सीन की कमी के कारण शनिवार को 48 केन्द्रों के बजाए सिर्फ जिला अस्पताल तथा मेडिकल कालेज में टीकाकरण किया गया था। टीकाकरण लक्ष्य घटाकर पांच हजार से एक हजार कर दिया गया था। अब 25 हजार डोज मिलने पर रविवार को 50 केन्द्रों पर टीकाकरण किया गया। चार दिन के वैक्सीन मौजूद है। इसके बाद वैक्सीन न मिलने पर संकट उत्पन्न हो सकता है। शामली में भी शार्टेज के चलते लक्ष्य 7500 से घटाकर 6600 कर दिया गया है। केंद्रों की संख्या 55 से घटकर 46 रह गई है। कोवैक्सीन के नौ केंद्र बंद हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर का कहना है कि कोविशील्ड की डोज जल्द मिलने की उम्मीद है। 

शामली में टीका उत्सव रविवार से शुरू हो गया है। पहले दिन 57 केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जा रही है। हालांकि कोवैक्सीन के केंद्र कम हुए हैं। रविवार को ज्योतिबा फुले और 14 अप्रैल को डा. बीआर आंबेडकर जयंती है। सरकार ने निर्देश दिए थे कि 11 से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव मनाया जाए। अप्रैल माह में 55 केंद्रों पर टीकाकरण हो रहा था। लेकिन वैक्सीन की कमी के कारण शनिवार को एक केंद्र पर ही वैक्सीन लगाई गई थी। रविवार तड़के वैक्सीन की आपूर्ति हो गई है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन की करीब 15 हजार डोज मिली हैं। कोवैक्सीन नहीं मिली है। अप्रैल में कोवैक्सीन 11 बूथ पर लगाई जा रही थी। लेकिन फिलहाल दो केंद्र पर ही कोवैक्सीन लगानेका प्रबंध किया है। बागपत के सीएमओ डा. आरके टंडन ने कहा कि वैक्सीन की शार्टेज हो गई थी, लेकिन अब पर्याप्त है। रोज तीन-चार हजार लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। शनिवार की रात 18 हजार डोज मिली है। बिजनौर के जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अशोक कुमार ने बताया कि वैक्सीन कम होने के कारण पिछले चार दिन 102 केंद्रों के बजाए मात्र 20 बूथों पर टीकाकरण किया गया था। शनिवार रात 25 हजार डोज मिली है। सोमवार से 100 बूथों पर टीकाकरण किया जाएगा।

सहारनपुर में केंद्रों पर करोना महामारी से लड़ने के लिए टीकाकरण महोत्सव चलाया जा रहा है जिसमें सुबह 9:00 बजे से 12:00 बजे तक सैकड़ों लोगों का टीकाकरण की किया जा चुका है। केंद्र पर कार्यरत फार्मेसिस्ट डॉक्टर अनिल कुमार ने बताया कि एक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र पर 120 डोज मुहया कराई गई है। टीकाकरण को सुचारू रूप से चलाने के लिए गांव में मनादी व एनम आदि का सहारा लिया जा रहा है। बुलदंशहर में पिछले दो दिन वैक्सीन की शार्टेज से कुछ केंद्र कम करने पड़े और कुछ में दोपहर तक ही टीकाकरण हुआ। शनिवार को वैक्सीन मिलने से स्थिति सुधरी है। रविवार को 91 केंद्रों पर टीके लगे।

chat bot
आपका साथी