Corona Vaccination: मेरठ के कुछ केंद्रों पर लक्ष्‍य में पिछड़ा टीकाकरण,शहर के इन क्षेत्रों में अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं

Corona Vaccination यह हालांकि गंभीर बात है कि मेरठ में जिला स्वास्थ्य विभाग के तमाम प्रयासों के बाद भी टीकाकरण के प्रदर्शन में उनका योगदान अन्य कमजोर प्रदर्शन वाले इकाईयों की तुलना में भी कम है। यहां पर अतिरिक्त प्रयासों की जरूरत है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 09:30 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 09:30 AM (IST)
Corona Vaccination: मेरठ के कुछ केंद्रों पर लक्ष्‍य में पिछड़ा टीकाकरण,शहर के इन क्षेत्रों में अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं
कोरोना के खिलाफ जंग में कुछ और रणनीति बनाने की भी है जरूरत।

मेरठ, जागरण संवाददाता। देश ने जहां कोरोना के खिलाफ जंग में 100 करोड़ डोज लगाने की बड़ी उपलब्धि को हासिल किया है। वहीं, जिले में जनवरी से चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में कुछ स्वास्थ्य इकाईयों का प्रदर्शन लक्ष्य व अपेक्षा के अनुरूप खरा नहीं उतरा। जिला स्वास्थ्य विभाग के तमाम प्रयासों के बाद भी टीकाकरण के प्रदर्शन में उनका योगदान अन्य कमजोर प्रदर्शन वाले इकाईयों की तुलना में भी कम है।

योजना बनाकर अतिरिक्त प्रयास

ऐसे में जरूरी है कि स्वास्थ्य विभाग इन इकाईयों के लक्ष्य को पूरा करने के लिए योजना बनाकर अतिरिक्त प्रयास करे। क्योंकि कोरोना टीकाकरण में लापरवाही कोरोना की थम चुकीं सांसों को फिर हवा दे सकती है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट पर गौर करें तो जिले में शहरी क्षेत्र में पहली डोज की सूची में मकबरा डिग्गी, जाकिर कालोनी, शकूरनगर, इस्लामाबाद, लक्खीपुरा, लल्लापुरा, जयभीम नगर, साबुन गोदाम लक्ष्य का पचास फीसद भी टीकाकरण नहीं कर पाएं हैं, जिसमें मकबरा डिग्गी 33901 लक्ष्य के सापेक्ष 4404 यानी 12.09 फीसद की टीकाकरण कर पाया है। दूसरी डोज के मामले में करीब 20 इकाईयां 50 फीसद से कम टीकाकरण कर पाई हैं।

यह है हालात

इनमें लक्खीपुरा, मकबरा डिग्गी, जाकिर कालोनी, इस्लामाबाद, शकूरनगर आदि में दस फीसद से भी कम टीकाकरण हो पाया है। ऐसे में इस वर्ष के अंत तक टीकाकरण में फिसड्डी स्वास्थ्य इकाइयों में प्रथम डोज लगवा चुके लोगों को दूसरी डोज लगाकर पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने की भी चुनौती जिला स्वास्थ्य विभाग के सामने होगी। हालांकि स्वास्थ्य विभाग विभिन्न माध्यमों से लोगों को जागरूक व टीकाकरण प्रतिशत बढ़ाने में लगा हुआ है।

chat bot
आपका साथी