Corona Vaccination: कोरोना वैक्‍सीन में मेरठ का हाल, अभी तक 35 फीसद ने नहीं लगवाई एक भी डोज

Corona Vaccination मेरठ में कोरोना वैक्‍सीनेशन की रफ्तार कुछ मंद पड़ गई है। हालात यह है कि बीत दस माह के टीकाकरण अभियान में अभी 35 फीसद ने नहीं लगवाई एक भी डोज कुल टीकाकरण में 40 फीसद केवल बुजुर्ग ही शामिल हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 11:30 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 11:30 AM (IST)
Corona Vaccination: कोरोना वैक्‍सीन में मेरठ का हाल, अभी तक 35 फीसद ने नहीं लगवाई एक भी डोज
मेरठ में कोरोना टीकाकरण की रफ्तार में कुछ अंतर आया है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ जिले में टीकाकरण अभियान की रफ्तार पिछले माह की तुलना में इस माह थोड़ी धीमी पड़ी है। इसके पीछे एक वजह यह भी है कि लोग कोरोना संक्रमण की चाल धीमी होने से लोग इसे कम महत्व दे रहे हैं। साथ ही काफी बड़ी आबादी को टीका लग भी चुका है। लोगों की यह सोच उन पर ही भारी पड़ सकते हैं। ऐसे में जिला स्वास्थ्य विभाग भी जिन स्वास्थ्य इकाईयों में टीकाकरण का प्रतिशत कम रहा वहां पर संभ्रांत लोगों की सहायता से लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करने में जुटी है।

यह है तस्‍वीर

जनवरी माह में शुरू हुए टीकाकरण अभियान में अभी तक 18 साल से ऊपर आयु के लक्षित 26.26 लाख लोगों में से 17.05 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज लगवा चुके हैं। यानी अब टीकाकरण का प्रतिशत 64.9 लाख रहा है। इन 17.05 लाख लोगों में से महज 7.25 लाख लोगों ने ही दूसरी डोज लगवाई, यानी कुल 42.6 फीसद लोगों ने टीका लगवाया है।

81 फीसद बुजुर्गों का टीकाकरण

ऐसे में काफी संख्या में लोग दूसरी डोज लगवाने को लेकर भी लापरवाही बरत रहे हैं। जबकि 45 वर्ष से 60 वर्ष की आयु के लक्षित 8.3 लाख लोगों में से अब तक 6.7 लाख लोग पहला टीका लगवा चुके हैं, कुल करीब 81 फीसद बुजुर्गों का टीकाकरण हो चुका है। यानी कुल लगे टीकों में 40 फीसद केवल बुजुर्ग ही शामिल हैं। जिससे साफ है अधिक उम्र के लोग टीकाकरण के प्रति संजीदा है।

2616 सैंपल की जांच में कोई संक्रमित नहीं

मेरठ : गुरुवार को 2616 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें कोई भी संक्रमित नहीं मिला। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि अब जिले में कोरोना संक्रमण से ग्रसित सक्रिय मरीज पांच रह गए हैं। इनमें चार मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्तीं हैं और एक मरीज होम आइसोलेशन पर है।

मेरठ में डेंगू के 15 नए केस मिले

मेरठ में डेंगू का संक्रमण पूरी रफ्तार पर है। गुरुवार को 15 नए मरीज मिले, जिसमें आठ ग्रामीण एवं सात शहरी क्षेत्र के थे। जिले में अब तक मिले संक्रमितों की कुल संख्या 802 हो गई। अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या 148 हो चुकी है। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि अब तक 561 डेंगू मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। 93 मरीज घर पर रहकर इलाज ले रहे हैं। एक्टिव केस की संख्या 241 हो चुकी है। संक्रमण से अब तक तीन मरीजों की मौत हुई है। 560 से ज्यादा घरों में लार्वा मिलने की वजह से नोटिस दिए गए हैं।

यहां पर मिले मरीज

गांवों में बुखार के मरीजों की स्क्रीनिंग के लिए कैंप लगाए जा रहे हैं। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में 390, जबकि शहरी क्षेत्र में 412 मरीज मिल चुके हैं। ग्रामीण क्षेत्र में रोहटा में 78, मवाना में 67, रजपुरा में 37 मरीज मिले हैं, वहीं शहरी क्षेत्रों में मलियाना में 87, कंकरखेड़ा में 38 और जयभीमनगर में 37 मरीज मिले हैं। 12 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में डेंगू वार्ड बनाकर मरीजों का इलाज किया जा रहा है। जिला अस्पताल के एसआइसी डा. हीरा सिंह ने बताया कि डेंगू वार्ड में 14 बेड बढ़ाकर क्षमता 30 बेड पहुंचा दी गई है।

chat bot
आपका साथी