Corona Vaccination: मेरठ में दो शिफ्टों में कोरोना वैक्‍सीन लगेगी, जानिए क्‍या होगी टाइमिंग, कैसी बनाई है व्‍यवस्‍था

Corona Vaccination कोरोना वैक्‍सीनेशन को लेकर सरकार काफी सजगता बरत रही है। मेरठ और आसपास के जिलों में क्लस्टर माडल वर्जन दो चलाने जा रहा है एक नवंबर से आधिकारिक रूप से इसकी शुरुआत होगी। इस उद्देश्‍य अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 07:36 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:36 AM (IST)
Corona Vaccination: मेरठ में दो शिफ्टों में कोरोना वैक्‍सीन लगेगी, जानिए क्‍या होगी टाइमिंग, कैसी बनाई है व्‍यवस्‍था
कोरोना टीकाकरण बढ़ाने के लिए मेरठ में चलेगा विशेष अभियान।

मेरठ, जागरण संवाददाता। कोरोना टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए शासन के निर्देश पर क्लस्टर माडल वर्जन दो चलाने जा रहा है, एक नवंबर से आधिकारिक रूप से इसकी शुरुआत होगी। इसी क्रम में शहरी क्षेत्र में रोजगार सम्बन्धी व्यस्तता के दृष्टिगत छूटे हुए लाभार्थियों के लिए, फ्लेक्सी टाइमिंग व्यवस्था के अन्तर्गत कोविड टीकाकरण सत्र संचालित किए जाएंगे। प्रत्येक जनपद में प्रातः 8 बजे से रात्रि 10 बजे तक कम से कम एक फिक्सड कोविड टीकाकरण सत्र का संचालन दो शिफ्टों में टीमें लगाकर किया जाएगा। इसके लिए जिला अस्पताल, संयुक्त चिकित्सालय, मेडिकल कॉलेज इत्यादि का चयन किया जा सकता है। 

फिक्सड कोविड टीकाकरण सत्र

मण्डलीय मुख्यालय, जनपद एवं बड़े शहरी क्षेत्रों में इसी प्रकार के एक से अधिक फिक्सड कोविड टीकाकरण सत्र लगाए जा सकते हैं। इसके अलावा शासन के ओर से जारी पत्र में स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्लाक स्तर पर सहयोगी संस्थाओं (डब्ल्यू०एच०ओ, यूनीसेफ, यूएनडीपी, टीएसयू, सीएचएआइ इत्यादि) के सहयोग से टीकाकरण की पहली डोज से कवर्ड ग्रामो की प्रतिशतता के आधार पर तैयार श्रेणी को वरीयता देते हुए क्लस्टर मॉडल कार्ययोजना बनाई जाएगा।

टीकाकरण हेतु प्रेरित

इसलिए स्प्लिट सेशन, फ्लेक्सी टाइमिंग, नियर टू होम, कॉमन वैक्सीनेशन सेंटर इत्यादि व्यवस्थाओं का उपयोग किया जाएगा। टीकाकरण टीम में कार्यरत मोबिलाइजर्स (आशा, आंगनवाडी, वर्कर) के द्वारा टीकाकरण दिवस पर क्षेत्र में भ्रमण कर छूटे हुए लाभार्थियों को चिन्हित करते हुए अन्तर वैयक्तिक संवाद एवं स्थानीय प्रभावशाली व्यक्तियों के माध्यम से टीकाकरण हेतु प्रेरित किया जाएगा। ब्लॉक स्तर पर दैनिक सांय कालीन बैठक में उपलब्धि की समीक्षा की जाएगी। जिससे टीकाकरण में आ रही बाधाए दूर की जा सकें।

दूसरी डोज बढ़ाने को क्लस्टर माडल-दो

कोरोना महामारी से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में क्लस्टर टीकाकरण कार्यक्रम की सफलता को देखते हुए दूसरी डोज का प्रतिशत बढ़ाने के लिए क्लस्टर माडल-दो पर जिला स्वास्थ्य विभाग जोर देगा। इसमें वर्तमान में टीकाकरण में लागू व्यवस्था के साथ-साथ द्वितीय डोज को वरीयता देते हुए टीकाकरण किया जाएगा। शासन द्वारा पत्र भेजकर क्लस्टर माडल-दो के संचालन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

ग्रामीणा इलाकों पर जोर

सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि क्लस्टर माडल-दो में जिन मोहल्लों व गांवों में पहली डोज लगाने का कार्य हो चुका है वहां क्लस्टर कार्यक्रम के दूसरी डोज लगाई जाएगी। साथ ही टीकाकरण में पहली डोज के शेष लक्ष्य को हासिल करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। सभी राजस्व गांवों में कोरोना की पहली डोज कितने लोगों को लगी है इसका आंकलन लेखपालों के द्वारा होगा। टीकाकरण आच्छादित आबादी के आधार पर गांवों को अलग-अलग श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाएगा। जिसमें सबसे अधिक 95 प्रतिशत या इससे अधिक प्रथम डोज लगने वाले गांवों में प्राथमिकता से दूसरी डोज लगाई जाएगी। साथ ही उन गांवों के प्रधानों को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा टीकाकरण के कार्यों की दैनिक समीक्षा भी होगी।

50 हजार लक्ष्य में 11543 ने लगवाया टीका

जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गुरुवार को 40 हजार डोज लगाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए जिले भर में 147 केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण कुमार गौतम ने बताया कि 40 हजार में से 13500 डोज कोवैक्सीन व 26400 डोज कोविशील्ड की लगाई जाएंगी। इसके अलावा अब तक हुए टीकाकरण में शहरी क्षेत्र में 10.39 लाख लक्ष्य के सापेक्ष 75 प्रतिशत से अधिक लोगों को कम से कम पहला टीका लग चुका है। वहीं, ग्रामीण क्षेत्र में 15.10 लाख के लक्ष्य के सापेक्ष 63 फीसद से अधिक को पहली डोज लगाई जा चुकी है। उधर, बुधवार को हुए टीकाकरण में 50 हजार लक्ष्य के सापेक्ष महज 11543 ने टीका लगवाया। जिसमें 3376 ने पहली डोज व 8167 ने दूसरी डोज लगवाई।

chat bot
आपका साथी