रामलीला आयोजन पर इस साल भी कोरोना का ग्रहण

कोरोना का ग्रहण रामलीला आयोजन पर गत वर्ष से लगा है। मवाना में तीन स्थानों पर रा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 06:50 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 06:50 PM (IST)
रामलीला आयोजन पर इस साल भी कोरोना का ग्रहण
रामलीला आयोजन पर इस साल भी कोरोना का ग्रहण

मेरठ,जेएनएन। कोरोना का ग्रहण रामलीला आयोजन पर गत वर्ष से लगा है। मवाना में तीन स्थानों पर रामलीला का आयोजन हुआ करता था लेकिन अभी तक नगर में आयोजन को लेकर असमंजस की स्थिति है। माना जा रहा भीड़ पर पाबंदी के चलते रामलीला के सूक्ष्म कार्यक्रम व दशहरा पर रावण का पुतला दहन ही किया जाएगा।

श्रीरामलीला कमेटी के तत्वावधान में रामलीला मंचन दो स्थानों पर होता रहा है। जिसमें राम वनवास से पूर्व की लीला नगर पालिका के पास श्रीरामलीला रंगमंच पर और वनवास के बाद की लीला किला बस स्टैंड के पास भूड़ के मैदान में होती है। श्राद्ध आरंभ होने से पूर्व शिव बारात के साथ लीला का मंचन आरंभ जा जाता था। इस बार कोविड की तीसरी संभावित लहर के चलते अभी भगवान श्रीराम रामलीला कमेटी तथा अन्य दोनों कमेटियों की ओर से अभी रामलीला का कोई कार्यक्रम सार्वजनिक नहीं किया है। लग रहा है कि कोरोना काल की भांति इस बार भी एक दो दिन का सूक्ष्म कार्यक्रम व पुतला दहन होगा।

श्रीरामलीला कमेटी के अध्यक्ष कैलाश चंद कौशिक का कहना है कि लीला मंचन का कोई कार्यक्रम नहीं बना है। इस बार भी दोनों रामलीला रंगमंच पर सुंदर कांड का पाठ व उसके बाद दशहरा पर पुतला दहन किया जाएगा। गुड़मंडी शिव मंदिर रामलीला कमेटी के पदाधिकारी अजय अग्रवाल ने भी ऐसे ही संकेत दिये हैं।

कोरोना के मद्देनजर मशीन की जगह रजिस्टर पर हाजिरी की मांग: अखिल भारतीय सफाई मजदूर कर्मचारी कांग्रेस संगठन शाखा नगर पालिका मवाना के पूर्व अध्यक्ष ने मंगलवार को चेयरमैन व ईओ के नाम प्रार्थना देकर कोरोना को ध्यान में रखते हुए कर्मचारियों की हाजिरी पूर्व की भांति रजिस्टर पर कराने की मांग की है।

पालिका कार्यालय पर दिये प्रार्थना पत्र में कहा गया है कि कर्मचारियों की हाजिरी मशीन द्वारा ली जा रही है। जिससे सफाई कर्मचारियों में कोरोना का संक्रमण हो सकता है। हाजिरी पहले रजिस्टर पर ली जा रही थी। अब सुपरवाइजर मशीन पर ही हाजिरी ले रहे हैं। उन्होंने इसे कर्मचारियों का उत्पीड़न बताया है। कहा कि कर्मचारियों को उनकी अनुपस्थिति लगाने की धमकी दी जाती है। जबकि किसी भी सुपरवाइजर के पास जो कर्मचारी काम कर रहा है, इनकी हाजिरी की भी सही सूचना नहीं मिल पा रही है। पत्र में मांग की गई है कि हाजिरी पूर्व की भांति रजिस्टर पर ही ली जाए।

chat bot
आपका साथी