पारणा महोत्सव पर फिर लगा कोरोना का ग्रहण

कोरोना वायरस ने जहां पूरे विश्व में जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 08:10 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 08:10 PM (IST)
पारणा महोत्सव पर फिर लगा कोरोना का ग्रहण
पारणा महोत्सव पर फिर लगा कोरोना का ग्रहण

मेरठ, जेएनएन। कोरोना वायरस ने जहां पूरे विश्व में जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया है। वहीं इससे वर्षो से चली आ रही कई धार्मिक परंपराओं व आयोजनों पर भी अवरोध उत्पन्न हो रहे है। हस्तिनापुर स्थित श्वेतांबर जैन मंदिर पर अक्षय तृतीय पर आयोजित होने वाले पारणा महोत्सव पर इस साल भी कोरोना का ग्रहण लग गया है।

श्वेतांबर मंदिर के महामंत्री शुभकांत जैन ने बताया कि जैन धर्म के अनुसार हस्तिनापुर की पावन धरा से ही अक्षय तृतीय का शुभारंभ हुआ। इसी दिन प्रथम तीर्थकर भगवान ऋषभदेव ने कड़ी तपस्या के पश्चात हस्तिनापुर पहुंचकर ही पारणा किया था। परंतु कोरोना महामारी के चलते इस वर्ष भी पारणा महोत्सव आयोजित नहीं हो पाएगा।

जैन श्वेतांबर मंदिर की कमेटी के प्रधान निर्मल कुमार जैन व प्रबंधक तेजपाल सिंह ने बताया कि यहां पारणा करने की परंपरा तो अनादि काल से चली आ रही है। इस मेले प्रत्येक वर्ष हजारों श्रद्धालु पहुंचते है और पारणा के तपस्वी गन्ने के रस से पारणा करते हैं। गत वर्ष भी कोरोना महामारी के चलते मेले का आयोजन निरस्त कर दिया गया था। इस बार भी देश में कोरोना की दूसरी लहर के चलते इस मेले का आयोजन निरस्त करना पड़ा।

सरधना में 12 कोरोना संक्रमित मिले: स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार को कोरोना पाजिटिव लोगों के संपर्क में आने वाले 168 लोगो की सैंपलिग कराई गई। उधर, गत दिवस की जांच में नगर व देहात के 12 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आई है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डा. राजेश कुमार ने बताया कि बुधवार को कोरोना पाजिटिव के संपर्क में आने वाले 168 लोगों की सैंपलिग कराई गई। इसके अलावा बीते दो से तीन दिन के भीतर कराई गई आठ एंटीजन व चार आरटीपीसीआर की जांच पाजिटिव आई है। रोगियों को दवाएं देकर होम क्वारंटाइन कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी