काग्रेस इटालियन गाधी की पार्टी, भाजपा महात्मा गाधी के पदचिन्हों पर चल रही है-दिनेश शर्मा

सीबीएसई स्कूल मानकों को ताक पर रखकर मनमानी कर रहे हैं और प्राइवेट प्रकाशकों की पुस्तकों को अनुमति दे रखी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Apr 2018 02:50 PM (IST) Updated:Sun, 15 Apr 2018 02:50 PM (IST)
काग्रेस इटालियन गाधी की पार्टी, भाजपा महात्मा गाधी के पदचिन्हों पर चल रही है-दिनेश शर्मा
काग्रेस इटालियन गाधी की पार्टी, भाजपा महात्मा गाधी के पदचिन्हों पर चल रही है-दिनेश शर्मा

मेरठ। प्राइवेट पब्लिशर की पुस्तकों ने पहले की तुलना में शिक्षा के स्तर को गिराने का काम किया है। एनसीइआरटी की पुस्तकों को बच्चों की बेहतरी के लिए लागू किया गया था। लेकिन सीबीएसई स्कूल मानकों को ताक पर रखकर मनमानी कर रहे हैं और प्राइवेट प्रकाशकों की पुस्तकों को अनुमति दे रखी है। ऐसी स्थिति में सरकार स्कूलों पर जल्द ही शिकंजा कसने जा रही है।

यह बातें रविवार को आइआइएमटी विश्वविद्यालय के फाउंडर्स-डे पर आयोजित कार्यक्त्रम में पहुंचे मुख्य अतिथि सूबे के डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा ने कहीं। कार्यक्त्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि ने दीप जलाकर किया। अपने 23वें स्थापना दिवस पर आइआइएमटी समूह ने करीब दो करोड़ की छात्रवृत्ति प्रदान की। स्थापना दिवस पर मुख्य अतिथि ने सभागार में शिक्षकों व विद्यार्थियों को संबोधित किया। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि प्रदेश में सरकार की इच्छाशक्ति से ही नकलविहीन परीक्षा संभव हो पाई। सभी स्कूलों को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखा गया। उन्होंने सरकारी स्कूलों में शिक्षा स्तर को सुधारने की बात कहते हुए शिक्षकों को भी नसीहत दी। उन्होंने उदाहरण के तौर पर कहा कि पहले जमाने में शिक्षक बनने पर अपने आप को गर्व महसूस होता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है। शिक्षक को सर्वसमाज में सिरमौर सम्मान मिलता था। लेकिन अब शिक्षक का स्तर गिरा है। उन्होंने कहा कि जल्द ही स्किल डवलेपमेंट कोर्स शुरू किए जाएंगे। विदेशों में भी भारतीय छात्र-छात्राएं बेहतर कर नाम रोशन कर रहे हैं। समारोह में आइआइएमटी के संस्थापक योगेश मोहन गुप्ता, सौरभ गुप्ता, वाइस चेयरमैन अभिनव अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मयंक अग्रवाल, एक्जीक्यूटिव निदेशक निकिता अग्रवाल और पियाशु अग्रवाल ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया।

इन्हें मिला डिप्टी सीएम से सम्मान

मुख्य अतिथि डा. दिनेश शर्मा ने मेरठ जनपद के विभिन्न कॉलेजों से पहुंचे 42 शिक्षकों को शिक्षा रतन अवार्ड-2018 से सम्मानित किया। आइआइएमटी में 90 फीसदी से अधिक अंक लाने वाली बीफार्मा की वैशाली कुमारी और गौरव कुमार को एक-एक लाख रुपए नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 85 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को 30 हजार रुपए की धनराशि के चेक वितरित किए गए। 80 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले छात्रों की संख्या भी कम नहीं रही। उन्हें 25 हजार रुपए के चेक देकर पुरस्कृत किया गया। 75 फीसदी से अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों को 10 हजार रुपए दिए गए। 95 फीसदी से अधिक अटेंडेंस वाले सैंकड़ों छात्रों को पाच-पाच हजार रूपए के नकद पुरस्कार से नवाजा गया। बेहतर कार्य करने वाले शिक्षकों को भी सम्मान मिला।

कर्नाटक चुनावों से पहले एक काग्रेस नेता के बयान का जवाब देते हुए डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि काग्रेस इटालियन गाधी जबकि भाजपा महात्मा गाधी के पदचिन्हों पर चल रही है। प्रदेश की कानून व्यवस्था पर उठ रहे सवालों का जवाब देते हुए कहा कि प्रदेश में अनुसूचित जाति व जनजाति के प्रति अपराधों में 29 फीसद की कमी आई है। सरकार की मंशा है कि अपराधी डरें और लोग निर्भीक होकर अपना काम करें। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि परीक्षा परिणाम समय पर आएं और पठन पाठन का सत्र नियमित हो इसके प्रभावी कदम उठाए गए हैं। मंडलायुक्त की निगरानी में फीस नियंत्रण कमेटी का गठन किया जा रहा है, इससे अभिभावकों का शोषण रुकेगा। सरकार की मंशा शिक्षण संस्थानों में आपसी स्पर्धा बढ़ाने का नहीं, बल्कि उन्हें गुणात्मक सुधारों के लिए प्रेरित करने का है। सरकार ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में एक साथ परीक्षा की संभावनाओं पर काम करना शुरू किया है। शोध गंगा के नाम से एक पोर्टल बनाया गया है, जिस पर विश्व विद्यालय में होने वाले महत्वपूर्ण शोध कायरें को लोड किया जाएगा। पश्चिम उत्तर प्रदेश में पश्चिम उत्तर प्रदेश को प्रगतिशील क्षेत्र बताते हुए उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि यहा पर कुछ जातिवादी और अलगाववादी शक्तिया समाज को बाटने का काम कर रही हैं। उन्नाव काड पर कहा कि प्रदेश सरकार ने तत्परता से कार्रवाई कर एक मिसाल कायम की है। एसआईटी की रिपोर्ट के आधार पर सीबीआई को सूचित करते हुए विधायक को तत्काल गिरफ्तार कराया गया। कहा की सीबीआई जाच रिपोर्ट सामने आने के बाद संगठन स्तर पर भी निर्णय होगा। राजनीति में सपा-बसपा उसके साथ आने सभी पक्षियों की एकजुट होने पर व्यंग बोलते हुए कहा कि यह कहानी सीता स्वयंबर से मिलती है, जहा सभी दुश्मन राजाओं ने धनुष उठाने के लिए हाथ मिलाया था। हालाकि दिनेश शर्मा ने पश्चिम उत्तर प्रदेश में पृथक बेंच के प्रश्न पर चुप्पी साध ली।

chat bot
आपका साथी