सीमा विवाद: अवैध खनन पर हरियाणा पुलिस और पीएसी में टकराव की नौबत, यह है पूरा मामला

यूपी-हरियाणा सीमा पर अवैध खनन को लेकर रविवार सुबह एक बार फिर टकराव की नौबत आ गई। यूपी से अवैध खनन कर लौट रहे चार डंपरों को पीएसी ने रोक लिया। चालकों की सूचना पर पहुंची हरियाणा पुलिस व वहां के क्रेशर मालिकों ने इन डंपरों को छुड़ा लिया।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 09:55 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 09:55 PM (IST)
सीमा विवाद: अवैध खनन पर हरियाणा पुलिस और पीएसी में टकराव की नौबत, यह है पूरा मामला
यूपी-हरियाणा सीमा पर अवैध खनन को लेकर रविवार सुबह एक बार फिर टकराव की नौबत।

सहारनपुर, जेएनएन। यूपी-हरियाणा सीमा पर अवैध खनन को लेकर रविवार सुबह एक बार फिर टकराव की नौबत आ गई। यूपी से अवैध खनन कर लौट रहे चार डंपरों को पीएसी ने रोक लिया। चालकों की सूचना पर पहुंची हरियाणा पुलिस व वहां के क्रेशर मालिकों ने इन डंपरों को छुड़ा लिया। इसको लेकर पीएसी के जवानों से झड़प भी हुई। हरियाणा पुलिस अधिकारी ने इन जवानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के भी निर्देश थाना प्रभारी खिजराबाद को दे दिए। हालांकि बाद में दोनों राज्यों के अधिकारी मौके पर पहुंचे और फिर से पैमाइश करने का निर्णय लिया।

यह है मामला

यमुना नदी के पश्चिमी किनारे पर यूपी क्षेत्र में हरियाणा के खनन माफिया धड़ल्ले से अवैध खनन करते हैं। इसे नाकाम करने के लिए उप्र ने पीएसी तैनात की है। सुबह चार डंपर वहां से खनिज भरकर जैसे ही हरियाणा की ओर निकले तो पीएसी के जवानों ने रोक लिया। चालकों की सूचना पर हरियाणा के क्रेशर मालिक व उनकी सूचना पर हरियाणा पुलिस पहुंच गई। वहां के डीएसपी ने पीएसी के कमांडेंट को कहा कि यह गुंडागर्दी है। यह खनन हरियाणा की सीमा में वैध रूप से किया जा रहा है। इस गुंडागर्दी के लिए आपके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जायेगा। वहां मौजूद अपने थाना प्रभारी को मुकदमा दर्ज करने के मौखिक निर्देश दे डाले। चर्चा तो यहां तक रही कि पीएसी के एक जवान को जबरन ले जाने का भी प्रयास किया गया। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई। यमुनानगर के एसपी कमलदीप गोयल ने बताया कि पीएसी के जवानों से सिर्फ पूछताछ की गई कि वह हरियाणा क्षेत्र में हस्तक्षेप क्यों कर रहे हैं। एसडीएम बेहट दीप्ति देव यादव, सीओ विजयपाल सि‍ंह के अलावा हरियाणा के एसपी कमलदीप गोयल, डीएसपी बिलासपुर आशीष चौधरी, डीएसपी जगाधरी राजेन्द्र सि‍ंह, एसडीएम जगाधरी दर्शन कुमार विश्नोई पहुंच गये। पहले दोनों राज्यों के अधिकारियों की आपस में मंत्रणा हुई और फिर यमुना में मौका मुआयना किया। दोनों राज्यों के अधिकारियों में फिर से पैमाइश करा सीमांकन कराने की सहमति बनी। हरियाणा के अधिकारियों का कहना था कि जहां तक पिलर लगे हैं वह उससे आगे नहीं बढ़ेंगे।

एसडीएम बेहट ने कहा कि यह पिलर सही नहीं है, और यूपी क्षेत्र में है। इसलिये वह पहले जिलाधिकारी को मौके की स्थिति से अवगत कराकर आगामी आदेश प्राप्त होने के बाद ही कोई कदम उठाएंगे।

chat bot
आपका साथी