12 मरीजों में डेंगू की पुष्टि से हड़कंप

जिले में डेंगू का प्रकोप थमने को नाम नहीं ले रहा है। दो दिन के भीतर 12 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। जिससे स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Oct 2019 03:00 AM (IST) Updated:Thu, 24 Oct 2019 06:19 AM (IST)
12 मरीजों में डेंगू की पुष्टि से हड़कंप
12 मरीजों में डेंगू की पुष्टि से हड़कंप

मेरठ,जेएनएन। जिले में डेंगू का प्रकोप थमने को नाम नहीं ले रहा है। दो दिन के भीतर 12 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। जिससे स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है। डेंगू का मच्छर बदलते मौसम के साथ तेजी से सक्रिय होता जा रहा है, जिससे लगातार डेंगू पीड़ितों का आंकड़ा बढ़ रहा है।

बुधवार को स्वास्थ्य विभाग और मेडिकल कॉलेज की रिपोर्ट जारी हुई। जिसमें कुल 12 मरीजों में डेंगू की पुष्टि की गई। जिसमें से नौ मरीज मेरठ जिले के हैं जबकि एक गाजियाबाद और एक बुलंदशहर से है। इन सभी को तीव्र बुखार के चलते मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था।

100 के करीब पहुंचा आंकड़ा

बुधवार को मेरठ जिले से नौ डेंगू के केस सामने आने के बाद डेंगू पीड़ितों का आंकड़ा 100 के करीब पहुंच गया है। बढ़ते आंकड़े ने स्वास्थ्य महकमे को भी डरा दिया है। सीएमओ डॉ. राजकुमार ने सभी खंड चिकित्साधिकारियों और मलेरिया विभाग को डेंगू लार्वा सर्वे के साथ उसकी रोकथाम सुनिश्चित करने, दवा छिड़काव और लोगों को डेंगू से बचाव के बारे में जागरूक करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

लार्वा सर्वे करने मेडिकल कैंपस पहुंची टीम

मेडिकल कॉलेज कैंपस निवासी 18 वर्षीय बाबूराम की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आने के बाद जिला मलेरिया अधिकारी के नेतृत्व में लार्वा सर्वे टीम उनके आवास पर पहुंची। हालांकि डेंगू का लार्वा नहीं पाया गया। टीम ने लार्वा सर्वे के साथ दवा छिड़काव कराया। लोगों को कूलर, फ्रिज समेत अन्य स्थानों पर साफ पानी जमा न करने की सलाह दी गई। -डेंगू को लेकर लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। कूलर, टायर, फ्रिज समेत बॉल्टी में साफ पानी जमा न करें। डेंगू का मच्छर इसी में पनपता है। शाम को शार्ट शर्ट न पहने। विभागीय स्तर पर लार्वा सर्वे कराया जा रहा है। दवा का छिड़काव भी जारी है।

डॉ. राजकुमार, सीएमओ।

chat bot
आपका साथी