गांव-गांव होगा सर्वे, जागरूकता से लगेगी संचारी रोगों पर लगाम, मुजफ्फरनगर में 18 नवंबर तक चलेगा अभियान

मुख्य चिकित्सा अधिकारी मुजफ्फरनगर डा. फौजदार ने बताया की दस्तक अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता व स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा गांव-गांव जाकर सर्वे कराया जाएगा। उन्होंने लोगों से साफ सफाई का विशेष रुप से ध्यान रखने का आह्वान किया।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:47 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:47 PM (IST)
गांव-गांव होगा सर्वे, जागरूकता से लगेगी संचारी रोगों पर लगाम, मुजफ्फरनगर में 18 नवंबर तक चलेगा अभियान
मुजफ्फरनगर के खतौली में संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़े का शुभारंभ करने पहुंचे सीएमओ डॉक्टर एमएस फौजदार ( बाएं से तीसरे)

मुजफ्फरनगर, जागरण संवाददाता। खतौली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मंगलवार को संचारी रोग व दस्तक अभियान का आगाज किया गया। जिसका उद्घाटन भाजपा नेता राजू अहलावत व सीएमओ डा. एमएस फौजदार ने संयुक्त रूप से किया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. फौजदार ने बताया की दस्तक अभियान में आशा कार्यकत्रियों व स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा गांव-गांव जाकर सर्वे कराया जाएगा। उन्होंने लोगों से साफ सफाई का विशेष रुप से ध्यान रखने का आह्वान किया। साथ ही अपने घरों आसपास क्षेत्रों में गंदा पानी एकत्रित नहीं होने के लिए जागरूक किया। भाजपा नेता राजू अहलावत ने कहा कि हम लोगों की मामूली से जागरूकता ही इन कार्यक्रमों पर खर्च होने वाले बजट को रोक सकती है। जिससे यह बजट देश के विकास और रक्षा क्षेत्र में काम आ सकती है। इस दौरान मिशन शक्ति के तहत संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़े का आरंभ किया गया। कार्यक्रम में चिकित्सा प्रभारी डा. पुष्पेंद्र कुमार भी मौजूद रहे।

खतौली में जल्द होगा आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

मुजफ्फरनगर। खतौली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बनाए गए आक्सीजन प्लांट के लिए पक्की सड़क का निर्माण कार्य होना है। इसके लिए कार्यदायी संस्था ने तैयारियां कर ली थीं, लेकिन बारिश के कारण निर्माण कार्य प्रभावित हो गया था। जिसका कार्य बुधवार से आरंभ किया जाएगा।

कोविड-19 की तीसरी लहर को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 500 लीटर प्रति मिनट की क्षमता का आक्सीजन प्लांट तैयार किया गया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने मंसूरपुर की यूपी स्टील इंडस्टीज का सहयोग लिया है। सीएचसी के सभी वार्डों में आक्सीजन की लाइन बिछाई जा चुकी है। फरीदाबाद और पुणे से आक्सीजन प्लांट के उपकरण आए है। इन्हें स्थापित करने का कार्य किया जा रहा है। हालांकि प्लांट तक आवागमन के लिए सड़क का निर्माण प्रस्तावित है। जिसका कार्य प्रारंभ होना था, लेकिन मौसम ने निर्माण कार्य को प्रभावित कर दिया। चिकित्सा प्रभारी डा. पुष्पेंद्र कुमार ने बताया कि आक्सीजन प्लांट का जल्द उदघाटन होना है। विद्युत कनेक्शन लग गया हैं, जबकि सड़क का निर्माण होना बाकी है। मंगलवार से मौसम साफ होने के बाद सडक का निर्माण आरंभ होगा।

chat bot
आपका साथी