Covid hospitals Meerut: कमिश्नर बोले-24 घंटे में सभी कोविड अस्पतालों में बढ़ाएं दस फीसद आक्सीजन बेड

मेरठ में आक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता के बाद अब कोविड अस्पताल में दस फीसद आक्सीजन बेड 24 घंटे के भीतर बढ़ाने का आदेश दिया है। कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने यह निर्देश दिए हैं। ताकि घरों में रहने को मजबूर मरीजों का भी अस्पताल में इलाज कराया जा सका।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 10:30 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 10:30 AM (IST)
Covid hospitals Meerut: कमिश्नर बोले-24 घंटे में सभी कोविड अस्पतालों में बढ़ाएं दस फीसद आक्सीजन बेड
मेरठ में सभी कोविड अस्पतालों में बढ़ाएं दस फीसद आक्सीजन बेड बढ़ेंगे।

मेरठ, जेएनएन। Fight Against Corona कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने मेरठ में आक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता के बाद अब प्रत्येक कोविड अस्पताल में दस फीसद आक्सीजन बेड 24 घंटे के भीतर बढ़ाने का आदेश दिया है। ताकि घरों में रहने को मजबूर गंभीर स्थिति वाले मरीजों को भी अस्पताल में लाकर अच्छा इलाज दिया जा सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रत्येक सीएचची और पीएचसी में आक्सीजन बेड की व्यवस्था की जाए। प्रत्येक तहसील में कम से कम 50 आक्सीजन बेड उपलब्ध कराएं जाएं।

यह दिए गए निर्देश

सोमवार रात में मंडलीय समीक्षा बैठक में कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने सभी जनपदों के डीएम और स्वास्थ्य विभाग के अफसरों से कहा कि अब आक्सीजन की मंडल में कमी नहीं है। लिहाजा आक्सीजन बेड की संख्या बढ़ाकर ज्यादा से ज्यादा गंभीर स्थिति वाले मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया जाए। आगामी 24 घंटे में प्रत्येक कोविड अस्पताल में दस फीसद आक्सीजन बेड बढ़ा दिए जाएं। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को मेडिकल किट मिली या नहीं इसकी जांच मंडलीय कंट्रोल रूम के माध्यम से कराई गई। फोन करके मरीजों से इसकी जानकारी ली गई। अधिकांश लोगों के पास मेडिकल किट पहुंच गई है।

खांसी का इंतजार न करें, तत्काल शुरू करें कोरोना का इलाज

कमिश्नर ने कहा कि कोरोना वायरस का नया स्वरूप सीधे फेफड़ों को प्रभावित कर रहा है। लिहाजा बुखार आए तो तत्काल मेडिकल किट मंगाकर इलाज शुरू कर दें। चार पांच दिन बुखार रहे तो खांसी का इंतजार किए बिना है छाती की सीटी करा लें। इस सावधानी से संक्रमण को ज्यादा फैलने से रोका जा सकता है। मरीज की मृत्यु दर को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी