चौधरी चरण सिंह विवि के कालेजों ने अभी नहीं किए अन्य संस्थानों से करार

चौधरी चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों में सितंबर से स्नातक में नई शिक्षा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:15 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:15 AM (IST)
चौधरी चरण सिंह विवि के कालेजों ने अभी नहीं किए अन्य संस्थानों से करार
चौधरी चरण सिंह विवि के कालेजों ने अभी नहीं किए अन्य संस्थानों से करार

मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों में सितंबर से स्नातक में नई शिक्षा नीति लागू करने की तैयारी है। नई शिक्षा नीति में छात्र मुख्य विषयों के साथ-साथ रोजगारपरक कोर्स की भी पढ़ाई करेंगे, लेकिन अभी तक कालेजों में रोजगारपरक कोर्स को लेकर कोई तैयारी नहीं है। इसे लेकर विवि की ओर से कोई दिशा निर्देश भी नहीं है।

स्नातक में मुख्य विषयों को लेकर विश्वविद्यालय स्तर पर सिलेबस तैयार हो चुका है, लेकिन वोकेशनल कोर्स कौन-कौन से किस कालेज में होंगे, इसे लेकर अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं है। नई शिक्षा नीति में छात्रों के लिए पेंटिग, फोटोग्राफी, इलेक्ट्रीशियन, फीटर सहित कई तरह के रोजगारपरक कोर्स शामिल किए गए हैं। इसमें शुरू में कहा गया कि कुछ कोर्स कालेज अपने स्तर पर शुरू कर सकते हैं तो कुछ कोर्स के लिए कालेज आइटीआइ या पालीटेक्निक संस्थानों से करार भी कर सकते हैं। अभी तक कालेजों की ओर से इसे लेकर कोई पहल नहीं की गई है। रोजगारपरक कोर्स के सिलेबस का भी पता नहीं है। कालेजों का कहना है अगर कालेज यह कोर्स शुरू करेंगे तो इसकी फीस क्या होगी, शिक्षक कहां से आएंगे। किस कालेज में कितने रोजगारपरक कोर्स होंगे। कुछ भी स्पष्ट नहीं है। इसे लेकर विवि से कोई दिशा निर्देश ही नहीं है। स्नातक में ये विषय पढ़ेंगे छात्र

स्नातक में छात्रों को प्रवेश के समय कला, विज्ञान, वाणिज्य में से एक का संकाय का चुनाव करना होगा। जिस संकाय से दो विषय लेंगे वहीं संकाय में डिग्री मानी जाएगी। तीसरा विषय छात्र किसी भी संकाय से ले सकते हैं। इसके अलावा माइनर इलेक्टिव कोर्स किसी भी संकाय से ले सकेंगे। स्नातक स्तर पर हर छात्र को पहले दो साल में हर सेमेस्टर में तीन क्रेडिट का एक कौशल विकास का कोर्स भी लेना है। यह रोजगारपरक कोर्स होंगे। इसके अलावा स्नातक स्तर पर हर छात्र को हर सेमेस्टर में एक को सह विषय कोर्स भी लेना है।

chat bot
आपका साथी