मेरठ श्‍मशान घाट पर अमानवीय कृत्‍य: शव से उतरने के बाद बाजार की रौनक बन रहा कफन

मेरठ के श्‍मशान घाट से शवों से कफन चोरी।

Inhuman Acts In Meerut मेरठ सूरजकुंड श्मशान पर शवों से रोजाना उतरता है 10 से 15 हजार रुपये तक का कफन । कफन उतारने के बाद एजेंटों को दिया जाता है जो बाजार में बेचते हैं ।

Taruna TayalTue, 11 May 2021 07:39 PM (IST)

मेरठ, जेएनएन। श्मशान से शवों के ऊपर से कफन उतारकर बेचने का मामला अपने जनपद में भी है। सूरजकुंड में आने वाले शवों से हर रोज 10 से 15 हजार रुपये का कफन उतरता है, जो फिर से बाजार में बिकने आ जाता है। कफन को उतराने के बाद एजेंटों को बेच दिया जाता है, जो गांव में फेरी वालों और दुकानदारों को पैकिंग करने के बाद बेच देते हैं।

सूरजकुंड श्मशान घाट पर हर रोज नान-कोविड 25 से 30 शवों का अंतिम संस्कार किया जाता है। पंडित रवि उनका कफन उतारकर रख देते हैं, जिसे श्मशान में कपड़े उठाने वाला चरण सिंह हर रोज ले जाता है। रवि का कहना है कि हाल में 25 से 30 शवों का अंतिम संस्कार हो रहा है, जिनसे करीब दस से 15 हजार कीमत का कफन उतरता है, जो चरण सिंह को दे दिया जाता है। चरण सिंह से बात की गई तो पहले कहने लगे कि कफन को जरूरतमंदों को दे दिया जाता है। बाद में उनसे जरूरतमंदों के बारे में पूछा गया तो सच उगल दिया। चरण सिंह ने बताया कुछ एजेंट हर रोज उनके घर से कफन खरीद कर ले जाते हैं। उसकी दोबारा से

पैकिंग करने के बाद गांव में फेरी लगाकर बेच दिया जाता है। कुछ कफन बाजार के दुकानदारों को भी बेचा जाता है। यानी कफन शव पर चढ़ाने के बाद फिर बाजार में चला जाता है। बता दें कि हाल के दिनों में मरने वालों की संख्या बढ़ रही है। इसके चलते कफन और कपड़ा ज्यादा एकत्र होने लगा है।

पुरोहित और चरण सिंह में कफन को लेकर होती है खींचतान

पुरोहित और चरण सिंह में हर रोज कफन को लेकर तनातनी होती है। पुरोहित शव से कफन उतारकर कमरे में रख देते हैं, जिसे चरण सिंह उठाकर ले जाता है। कई बार इसे लेकर विवाद भी हो चुका है। बताया जाता है कि चरण सिंह की दबंगई के चलते कफन और कपड़ा वह हक से उठाकर ले जाता है।

इनका कहना है...

बागपत की घटना के बाद मेरठ के श्मशान में शवों के कफन की जांच करा ली जाएगी। सिविल लाइन और नौचंदी पुलिस को जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। जांच के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

- विनित भटनागर, एसपी सिटी 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.