CCSU की परीक्षा में ऑडियो सहित क्लोज सर्किट कैमरे रोकेंगे नकल

चौधरी चरण सिंह विवि की 21 फरवरी से शुरू होने वाली परीक्षाओं के दाैरान नकल पर नकेल कसने के लिए इस बार सीसीटीवी के साथ ही ऑडियो रिकॉडिंग की भी व्यवस्था की गई है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 11:58 AM (IST) Updated:Mon, 18 Feb 2019 11:58 AM (IST)
CCSU की परीक्षा में ऑडियो सहित क्लोज सर्किट कैमरे रोकेंगे नकल
CCSU की परीक्षा में ऑडियो सहित क्लोज सर्किट कैमरे रोकेंगे नकल
मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विवि की संस्थागत और व्यक्तिगत पाठ्यक्रमों की मुख्य परीक्षा 21 फरवरी से शुरू हो रही है। मेरठ और सहारनपुर मंडल में परीक्षा के लिए 222 केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों में इस बार ऑडियो सहित क्लोज सर्किट कैमरे लगाए गए हैं। जिन परीक्षा केंद्रों में कैमरे नहीं लगाए गए हैं, उन केंद्रों को विवि ने दोबारा से निर्देश दिया है। विवि के निर्देश के बाद भी अगर किसी कॉलेज में कैमरे नहीं लगाए गए तो विवि परीक्षा केंद्र बदल सकता है।
एक कक्ष में तीन कैमरे
विवि ने इस बार नकल पर नकेल के लिए परीक्षा के दौरान नई व्यवस्था की है। अभी तक हर कक्ष में एक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाते थे। इस बार की परीक्षा में एक कक्ष में तीन कैमरे लगाए जाएंगे। इन तीनों कैमरों में तस्वीर लेने के साथ ऑडियो लेने की भी सुविधा रहेगी। जिससे परीक्षा कक्ष में किसी भी तरह की हरकत को आवाज सहित रिकॉर्ड किया जा सके।
इस बार निजी कॉलेज भी बने परीक्षा केंद्र
विवि परिसर में इन सभी कैमरों के लिंक को देखने की भी सुविधा रहेगी। विवि ने इस बार कई निजी कॉलेज को भी परीक्षा केंद्र बनाया है। इन निजी कॉलेजों को ऐसे कैमरे लगाने के खास निर्देश हैं।
मोबाइल से दूर रहें परीक्षक
इस बार परीक्षकों को मोबाइल या सोशल मीडिया से दूर रहने के लिए कहा गया है। क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डा. राजीव गुप्ता ने भी इस संबंध में विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार को पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने सभी परीक्षा केंद्रों में कक्ष निरीक्षकों के लिए परीक्षा के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल न करने के लिए कहा है। 
chat bot
आपका साथी