स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत जनपद में होगी स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा

नगर निगम ने पार्षदों को दिया ऑफर, स्‍वच्‍छता एड डाउनलोड कराने पर मिलेगा लाखों के विकास कार्यों का इनाम।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 03:33 PM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 03:33 PM (IST)
स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत जनपद में होगी स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा
स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत जनपद में होगी स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा
मेरठ (जेएनएन)। स्वच्छता सर्वेक्षण में सफलता के लिए जनपद में स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा होगी। नगर निगम प्रशासन ने इसके लिए बैठक कर पार्षदों से सहयोग मांगा है। निगम अफसरों ने सीधे-सीधे ऑफर दिया कि 500 स्वच्छता एप डाउनलोड कराने वाले पार्षदों को 10-10 लाख के विकास कार्यों का ईनाम मिलेगा। प्रत्येक वार्ड से दो अवैध कूड़ाघर खत्म करके वहां सौंदर्यीकरण कराने का वादा भी किया गया।
15 नवंबर से 15 दिसंबर तक होगी प्रतिस्पर्धा
स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक जनपद के नगर निकाय के कुल 316 वार्डों के बीच स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा होनी है। इसमें सफल होने वाले वार्ड को 23 दिसंबर को डीएम तथा 25 को मुख्यमंत्री सम्मानित करेंगे। शुक्रवार को टाउन हाल में महापौर सुनीता वर्मा और नगर आयुक्त मनोज चौहान ने निगम अफसरों को पार्षदों के साथ बैठक करके पार्षदों से सहयोग की अपील की। अफसरों ने इस दौरान प्रत्येक पार्षद को 500 लोगों के मोबाइल में स्वच्छता एप (एमओएचयूए) डाउनलोड कराने की अपील की।
पार्षद बोले, अब क्यों करें मदद
बैठक में पार्षदों ने भी अपनी भड़ास निकाली। महेंद्र भारती और गफ्फार खां ने कहा कि मलिन बस्तियां बेहाल हैं। अफसरों को उनकी फिक्र नहीं है। डेयरियों के गोबर ने पूरे शहर का चेहरा बिगाड़ रखा है। वार्डों में सफाई कर्मचारियों की संख्या एक समान नहीं है। कूड़ा उठाने के लिए गाडिय़ां भी चुनिंदा वार्डों में भेजी जा रही हैं। अभी तक लापरवाही की जा रही थी। पार्षदों से मिलने तक का समय नगर आयुक्त के पास नहीं था। अब पार्षदों से मदद क्यों मांगी जा रही है।
19 को मंत्री के नेतृत्व में स्वच्छता रैली निकालेंगे
स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत नगर निगम 19 नवंबर को विशाल रैली निकालेगा। इसका नेतृत्व प्रदेश के नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना करेंगे। निगम प्रशासन ने इसके लिए भीड़ जुटाने की अपील भी पार्षदों से की।
शहर में लगाई 305 कंपोस्टिंग यूनिट
स्वच्छता सर्वेक्षण के नोडल अधिकारी मनोज त्रिपाठी ने बताया कि निगम ने कंपोस्टिंग यूनिट स्थापित करने का मिशन 300 पूरा कर लिया है। शहर के 125 पार्कों में गत कुछ दिनों में कंपोस्टिंग यूनिट लगा दी गई हैं, लेकिन कंपोस्टिंग का कार्य इनमें एक सप्ताह में शुरू हो सकेगा। 
chat bot
आपका साथी