मेरठ में अभियान ने पकड़ी रफ्तार, हर दिन निखर रही काली नदी, तालाब हुए लबालब

सीडीओ शशांक चौधरी दौराला-लावड़ रोड पुल पर काली के सुंदरीकरण के लिए चलाए जा रहे अभियान का निरीक्षण किया। लावड़ पुल के पास स्थिति ग्राम पंचायत समोली सलेमपुर क्षेत्र में नदी की सफाई कर ग्राम पंचायत पनवाड़ी व इससे आगे तक सफाई करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 02:06 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 02:06 PM (IST)
मेरठ में अभियान ने पकड़ी रफ्तार, हर दिन निखर रही काली नदी, तालाब हुए लबालब
कैच द रैन अभियान के दौरान हुई सफाई के बाद काली नदी की तस्वीर।

जागरण संवाददाता, मेरठ। काली की सफाई के लिए शुरू किए गए अभियान से नदी की सूरत हर दिन निखर रही है। दौराला क्षेत्र के गांव समोली सलेमपुर से पनवाड़ी तक नदी की सफाई का काम पूरा कर लिया गया है। अब आगे सफाई शुरू की गई है। उधर, कैच द रेन अभियान के तहत किनारे के गांवों में संचित किए गए बरसात के पानी से तालाब भी लबालब हो रहे हैं। शुक्रवार को खुद सीडीओ निरीक्षण के लिए दौराला पहुंचे।

सीडीओ शशांक चौधरी शुक्रवार को दौराला-लावड़ रोड पुल पर काली के सुंदरीकरण के लिए चलाए जा रहे अभियान का निरीक्षण किया। लावड़ पुल के पास स्थिति ग्राम पंचायत समोली सलेमपुर क्षेत्र में नदी की सफाई कर ग्राम पंचायत पनवाड़ी व इससे आगे तक सफाई करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। साथ ही नदी की सफाई के लिए जुटे लोगों से भी बातचीत की। इसके अलावा गांव चिंदौड़ी टप्पा लावड़ में ग्राम की खाली कराई गई चरागाह की भूमि पर तैयार किए गए तालाबों का भी सीडीओ ने निरीक्षण किया। कैच द रेन अभियान के तहत तैयार किए गए इन तालाबों में अब बरसात का पानी संचित किया गया है। बरसात के पानी से दोनों तालाब फिलहाल लबालब हैं।

ऐसे ही यहां तैयार किए जा रहे खेल मैदान का भी निरीक्षण किया गया और मैदान में खेल उपकरणों में वृद्धि करने के साथ ट्रैक को ऊंचा करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। सीडीओ ने गांव जलालपुर-जमालपुर में तैयार किए जा रहे मनरेगा पार्क का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को ग्रामीणों की सुविधा अनुसार व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिए। सीडीओ ने बताया कि काली नदी की सफाई होने से अब पानी का प्रवाह काफी बेहतर हो गया है। 

chat bot
आपका साथी