City Development Plan: इंदौर को स्मार्ट सिटी बनाने वाली कंपनी मेरठ शहर के लिए तैयार करेगी डेवलपमेंट प्लान

City Development Plan सब कुछ ठीक रहा तो मेरठ भी विकास की उड़ान भर सकेगा। रुद्राभिषेक एंटरप्राइजेज प्रा. लि. का सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार करने को हुआ चयनयहां पर 25 सप्ताह में सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार करेगी इंदौर की कंपनी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 08:20 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 08:20 AM (IST)
City Development Plan: इंदौर को स्मार्ट सिटी बनाने वाली कंपनी मेरठ शहर के लिए तैयार करेगी डेवलपमेंट प्लान
मेरठ में रहकर 25 सप्ताह में तैयार करेगी प्लान, विभागों की तय होगी जिम्मेदारी।

मेरठ, जागरण संवाददाता। City Development Plan मेरठ विश्व स्तरीय शहर बन सकेगा। इसके लिए योगी सरकार ने जो सपना देखा है उसके मुताबिक काम को आगे बढ़ाने के लिए सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार किया जाएगा। इसके लिए कंपनी का चयन कर लिया गया है। चयनित कंपनी का नाम रुद्राभिषेक एंटरप्राइजेज प्रा.लि. है। इसी कंपनी ने स्मार्ट सिटी इंदौर, जबलपुर व देहरादून जैसे शहरों का प्लान तैयार किया था। इसी के पास बनारस, कानपुर स्मार्ट सिटी का प्लान तैयार करने की जिम्मेदारी है। कंपनी को 25 सप्ताह में प्लान तैयार करके देना है। कंपनी ने एक करोड़ 37 लाख रुपये मांगे हैं। मंडलायुक्त सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि कंपनी द्वारा मांगी गई राशि को कम कराने के लिए अभी और वार्ता चलेगी। एमडीए वीसी मृदुल चौधरी ने बताया कि वार्ता के बाद जल्द ही कंपनी को वर्क आर्डर जारी हो जाएगा।

वैश्विक उद्योग, चिकित्सा, शिक्षा के लिए बनाना है प्लान

इस प्लान की सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें ऐसे प्रस्ताव तैयार करने हैं जिससे मेरठ के उद्योग, चिकित्सा सुविधाएं, शिक्षण संस्थान व प्रकाशन, सोने के गहने बनाने का कारोबार वैश्विक स्तर पर पहचान बना सके। मेरठ में बड़े स्तर पर लाजिस्टिक हब तैयार हो। कंपनी को इस तरह की रणनीति भी बतानी है जिससे निजी स्तर का निवेश भी इन क्षेत्रों में हो।

किस विभाग का क्या रहेगा योगदान, बताएगी कंपनी

शहर को व्यवस्थित, सुंदर, सुविधाजनक व निवेश योग्य बनाने के लिए कंपनी यह सुझाव देगी कि किस सरकारी विभाग को क्या-क्या सुधार करने चाहिए। साथ ही सिटी डेवलपमेंट प्लान को साकार करने के लिए किस विभाग का क्या योगदान होना चाहिए।

एक्सप्रेस-वे व रैपिड रेल कारिडोर को ध्यान में रखकर बनेगा प्लान

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे, रैपिड रेल कारिडोर, गंगा एक्सप्रेसवे, डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर, आइटी पार्क, नए प्रस्तावित हाईवे के बारे में कंपनियों को पहले ही टेंडर के समय बता दिया गया था। इन प्रोजेक्ट को लाभ मेरठ से मिले और इन प्रोजेक्टों का लाभ मेरठ को मिले इस मंत्र के साथ प्लान तैयार होगा।

हस्तिनापुर, सरधना समेत सुधरेगा पुराना शहर

हस्तिनापुर व सरधना के लिए धार्मिक पर्यटन के हिसाब से प्लान बनेगा। वहीं पुराने मेरठ शहर को बेहतर करने के लिए भी प्रस्ताव बनेंगे। इसमें हेरीटेज भवन व हेरीटेज वाक आदि शामिल होगा। इसमें जल निकासी, यातायात, जाम, कूड़ा निस्तारण आदि का भी ध्यान रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी